Connect with us

देश

Survey: अब भी PM पद के लिए नरेंद्र मोदी ही पहली पसंद, इन वजहों से शहरों से लेकर गांव तक उन्होंने बजा रखा है बीजेपी का डंका

हालांकि, लोकसभा चुनाव होने में अभी वक्त है, लेकिन जनता का मूड यही कहता है कि फिलहाल नरेंद्र मोदी का कोई विकल्प बतौर पीएम उसे नहीं दिख रहा। अब भी मोदी पीएम के तौर पर लोगों की पहली पसंद हैं। ये सीवोटर और इंडिया टुडे का ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे कहता है।

Published

on

PM Modi

नई दिल्ली। बिहार में नीतीश कुमार ने बीजेपी से नाता तोड़कर आरजेडी से हाथ मिला लिया। इसके बाद एक बार फिर विपक्षी खेमे में उत्साह है। विपक्ष के तमाम नेता दावा कर रहे हैं कि अब 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी समेत एनडीए को झटका लगेगा, लेकिन क्या ऐसा होने जा रहा है? इस सवाल का जवाब तो जनता ही दे सकती है और एक सर्वे में जनता ने इस सवाल का जवाब दे भी दिया है। हालांकि, लोकसभा चुनाव होने में अभी वक्त है, लेकिन जनता का मूड यही कहता है कि फिलहाल नरेंद्र मोदी का कोई विकल्प बतौर पीएम उसे नहीं दिख रहा। अब भी मोदी पीएम के तौर पर लोगों की पहली पसंद हैं। मोदी ने 2014 और 2019 में भी तमाम ऐसी बातों को झुठलाते हुए हर दिल अजीज बनकर देश में सरकार बनाई। यहां तक कि 2014 के मुकाबले 2019 में उनके नेतृत्व में बीजेपी और एनडीए ज्यादा सीटों पर जीती। अब जो सर्वे आया है वो अगर सही रहा, तो 2024 में मोदी चुनाव जीतने में 2019 का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

PM Modi

मोदी आज भी गरीबों, मजदूरों, महिलाओं और युवाओं की पसंद हैं। ये सीवोटर और इंडिया टुडे का ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे कहता है। सर्वे में 53 फीसदी लोग मोदी को फिर पीएम पद पर देखना चाहते हैं। जबकि, सिर्फ 9 फीसदी राहुल गांधी और 7 फीसदी लोग अरविंद केजरीवाल को अपनी पसंद मानते हैं। मोदी को पसंद करने में 25 फीसदी लोगों ने कोरोना मैनेजमेंट, 14 फीसदी ने अनुच्छेद 370 का खात्मा, 8 फीसदी राममंदिर और विश्वनाथ कॉरिडोर को वजह बताते दिखे। पहले बीजेपी का मतलब अटल और आडवाणी थे, लेकिन गुजरात में सीएम बनने के बाद से ही मोदी लोगों की पसंद बनने लगे थे। उनकी तेज-तर्रार और मजबूत नेता की छवि, हिंदूवादी होने का फायदा बीजेपी को मिला है। युवा भी 65 साल से ऊपर के मोदी को चाहते हैं। उनकी भाषण शैली और छवि, पाक को करारा जवाब जैसी बातें युवाओं को भाती हैं। पिछले समय में हुए चुनाव भी बताते हैं कि महिलाओं में भी मोदी हिट हैं। इसकी वजह उज्ज्वला योजना, महिलाओं की सुरक्षा, तीन तलाक को खत्म करना जैसे कदम हैं।

PM Narendra Modi

मोदी को लोग पसंद इसलिए भी करते हैं क्योंकि उनकी छवि ईमानदार नेता की है। परिवार नहीं, तो करप्शन भला किसके लिए करेंगे। ये बात भी मोदी के पक्ष में जाती है। उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है। इसके अलावा राममंदिर मुद्दे का हल होना भी उनकी सरकार में लोगों के भरोसे को बढ़ाता दिखता है। हिंदुत्ववादी लोग इसे मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धि बताते हैं। लोगों को वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर भी पसंद आया है। सर्वे से एक बात ये भी सामने आई है कि पहले शहरों की पार्टी कही जाने वाली बीजेपी ने अब गांवों में भी पैठ बनाई है। गांवों में और खासकर गरीबों के लिए मुफ्त अनाज योजना ने मोदी और बीजेपी की साख और बढ़ा दी है। किसान सम्मान निधि के फैसले ने भी बीजेपी को गांव-गांव तक पहुंचाया है। कुल मिलाकर विपक्ष का मोदी को हटाकर देश पर शासन करने का ख्याल फिलहाल तो पका हुआ पुलाव नहीं दिख रहा।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement