काशी का हाल लेते हुए बोले पीएम मोदी- ‘आप सब मास्‍क पर पैसा मत खर्च कीजिए, यूपी में तो गमछा लगाते हैं ना…’

एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहा है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी लगातार अपनी नजर इससे निपटने के लिए की गई तैयारियों पर बनी हुई है।

Written by: April 10, 2020 12:49 pm

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहा है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी लगातार अपनी नजर इससे निपटने के लिए की गई तैयारियों पर बनी हुई है। वह लागातर संबद्ध अधिकारियों के साथ इस मामले पर बातचीत कर रहे हैं वहीं वह लगातार अन्य देशवासियों के साथ भी इस मामले में बातचीत करते रहते हैं।

PM Narendra Modi

कोरोनावायरस की वजह से दिनोंदिन मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। इस संकट की घड़ी में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार बड़े-बड़े फैसले ले रहे हैं। इतनी व्‍यस्‍तता के बावजूद वह अपने संसदीय क्षेत्र काशी को नहीं भूले हैं। गुरुवार को उन्‍होंने फोन कर अपनी काशी का हालचाल लिया।

पीएम ने वाराणसी के विधायकों, जिलाध्‍यक्ष और महानगर अध्‍यक्ष से फोन पर लॉकडाउन स्थिति के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्‍होंने कहा- ‘आप लोग मास्‍क पर पैसा मत खर्च कीजिए। अपने यहां यूपी में गमछा लगाते हैं ना तो गमछा से मुंह बांधकर घर से बाहर निकलिए।’

PM Narendra Modi

बीजेपी जिलाध्‍यक्ष हंसराज विश्‍वकर्मा से सबसे पहले फोन पर बात करते हुए पीएम मोदी ने उनके परिवार का हाल जाना और पूछा कि काशी में कैसी स्थिति है। इस पर जिलाध्‍यक्ष ने कहा कि वे लोगों के लिए मास्‍क बनवा रहे हैं। इस पर प्रधानमंत्री ने उन्हें टोकते हुए कहा कि मास्‍क बनवाने के चक्‍कर में क्‍यों पड़े हैं। बिना कारण खर्च करने की जरूरत नहीं है। मास्‍क डॉक्‍टर और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों के लिए जरूरी है। अपने यहां (बनारस में) जो तौलिया (गमछा) होता है उसी से मुंह बांधकर चल सकते हैं जो कि काशी की रग-रग में बसा है।

Narendra Modi

वहीं, सेवापुरी विधायक नीलरतन पटेल ‘नीलू’ से बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी कार्यकर्ता इस संकट की घड़ी में घर पर ही रहें और यथासंभव लोगों की मदद करते रहें। सेवा में कोई कमी न रहने पाए और सभी लोग अपने मोबाइल पर आरोग्यम ऐप डाउनलोड करें। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि कोरोना पर जल्द देश को जल्द ही विजय मिलेगी। पीएम मोदी ने काशी के अन्य विधायकों और मंत्रियों से भी बारी-बारी से फोन कर हालचाल लिया।

Narendra Modi Complete Lockdown

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का का एकमात्र तरीका है कि व्यक्ति अपने नाक और मुंह को ढककर रखें। ऐसे में जरूरी नहीं कि हर कोई मास्क का ही प्रयोग करें, वो गमछा या गमछा से अपना बचाव कर सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने काशी के नेताओं से बातचीत करते हुए यूपी की पहचान के तौर पर गमछे के इस्तेमाल पर जोर दिया। पीएम मोदी का कहना है कि ग्रामीणों के लिए गमछा या अंगोछा कोई नई चीज नहीं है। वे इसका इस्तेमाल हमेशा से करते आए हैं। ऐसे में उन्हें मास्क के बजाए गमछा या अंगोछा का इस्तेमाल करने को कहें, क्योंकि गमछा या अंगोछा यहां की रग-रग में बसा है।

Narendra Modi Complete Lockdown1

वाराणसी में चार जगहों को कोरोना हॉटस्पॉट के चलते प्रशासन ने सील कर दिया है। जिन जगहों को सील किया गया है उसमें मदनपुरा, बजरडीहा, लोहता और गंगापुर के नाम शामिल हैं।