रेलवे इंस्टीट्यूट का जमालपुर से लखनऊ स्थानांतरण नहीं : रेल मंत्रालय

रेल मंत्रालय की ओर से जारी स्पष्टीकरण में कहा गया है कि बिहार के जमालपुर से ईरिमी को उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है।

Avatar Written by: May 7, 2020 8:47 pm

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने इस बात का खंडन किया है कि रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (इरिमी) को बिहार के जमालपुर से उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थानांतरित करने की सरकार की कोई योजना है। रेल मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को आधारहीन बताया है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी स्पष्टीकरण में कहा गया है कि बिहार के जमालपुर से ईरिमी को उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है। इस आशय का कोई भी दावा गलत और भ्रामक है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने मंजूरी नहीं दी है।

irimee Jamalpur Bihar

रेल मंत्रालय ने कहा है कि वास्तव में मंत्रालय ने इरिमी की गतिविधियों को बढ़ाने की योजना बनाई है। वहां परिवहन प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में शैक्षिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जमालपुर में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ कई अतिरिक्त शैक्षिक कार्यक्रम आरंभ करने की योजना है, जिनके लिए पाठ्यक्रम विकास और डिजाइन का काम चल रहा है।


रेलवे ने बताया है कि भारतीय रेल को इरिमी के इतिहास और विरासत पर बहुत गर्व है और इसके वर्तमान स्थान से स्थानांतरित होने का कोई सवाल ही नहीं है। वास्तव में, सभी प्रयास इसे और मजबूत बनाने और मौजूदा स्थान पर अपनी भूमिका बढ़ाने के लिए हैं।


गौरतलब है कि इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग नाम से यह प्रशिक्षण संस्थान बिहार के जमालपुर में 1888 में खोला गया था। इसमें 1927 से रेलवे के मैकेनिकल इंजीनियरिंग का प्रशिक्षण दिया जाता रहा है। लेकिन 2016 से यहां नामांकन बंद है। कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि इस संस्थान को केन्द्र सरकार ने स्थानांतरित करने का आदेश दिया है। इस खबर के बाद बिहार में राजनीतिक गहमागहमी बढ़ गई थी।

piyush goyal

ध्यान रहे कि वर्ष 2016 में रेलवे बोर्ड नई दिल्ली और यूपीएससी की ओर से विशेष श्रेणी रेलवे प्रशिक्षु के लिए परीक्षाएं और नामांकन एक साथ बंद कर दिए गए थे। हालांकि यहां इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) सहित डिप्टी, फोरमैन, चार्जमैन सहित अन्य रेलवे पदाधिकारियों की ट्रेनिंग और पढ़ाई चल रही है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost