आखिर पाकिस्तान ने कबूल ही लिया PoK है भारत का हिस्सा, वेबसाइट में मानी सच्चाई

अंजाने में सही लेकिन पाकिस्तान ने इस बात को कबूल कर लिया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

Written by: May 21, 2020 8:28 pm

नई दिल्ली। अंजाने में सही लेकिन पाकिस्तान ने इस बात को कबूल कर लिया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। दरअसल कोरोना वायरस को लेकर पाकिस्तान की आधिकारिक वेबसाइट Covid.gov.pk पर पाकिस्तान ने सही नक्शा लगाकर इस बात को कबूल कर लिया जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हिस्सों पर उसका कब्जा पूरी तरह गलत है।

pakistan imran khan

पाकिस्तान में कोरोना के कहर को बयां करने के लिए इस वेबसाइट Covid.gov.pk का इस्तेमाल किया जा रहा है जहां देश में कोरोना के कितने माले हैं उसमें से कितने ठीक हो चुके हैं। कितनों की मौत हो चुकी है और अभी कितनों का इलाज चल रहा है ये बताया जाता है। इसके साथ ही पाकिस्तान के किस प्रांत में कोरोना के कितने मरीज है इसके बारे में भी आप यहां से जानकारी ले सकते हैं। इसी वेबसाइट पर पाकिस्तान को दिखाने के लिए जो नक्शा डाला गया है उसमें पाकिस्तान में आजाद कश्मीर को नहीं बल्कि भारत में दिखाया गया है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान लगातार ही जम्मू-कश्मीर में धर्म के नाम पर लोगों को बरगलाने की कोशिश करता रहता है। साल 1947 में उसने धोखे से जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से पर धोखे से कब्जा कर लिया था।

Coronavirus Pakistan

इससे पहले भी भारत की नकल करने के चक्कर में पाकिस्तान की किरकिरी हो चुकी है। हाल ही में बारत के तर्ज पर पाकिस्तान ने लेह-लद्दाख के मौसम का पूर्वानुमान और वहां के तापमान की जानकारी देने की कोशिश की लेकिन उस समय जो चुक उससे हुई उसकी वजह से सोशल मीडिया पर जमकर पाकिस्तान की किरकिरी हुई थी।

pakistan corona

भारत की ओर से अपने वेदर बुलेटिन में गिलगिट-बल्टिस्तान को शामिल किए जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने अब जवाब देने की कोशिश है। उसने अपने वेदर बुलेटिन में भारत के जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तापमान शामिल किया। हालांकि, तापमान बताने में उससे तकनीकी गलती हो गई और सोशल मीडिया पर लोगों ने उसे पाठ पढ़ा डाला कि भारत की नकल करने से पहले वह खुद कुछ सीख ले।

इससे पहले पाक ने भारत के कदम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन बताया था। हालांकि, भारत ने पहले ही दो टूक कह दिया था कि पाकिस्तान उन इलाकों पर अपना हक ना जताए, जो उसने अवैध तरीकों से और जबरन कब्जा कर लिया है।


पाक की ओर से जारी बुलेटिन में ‘भारत अधिकृत कश्मीर’ के श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू और लद्दाख का तापमान जारी किया गया। हालांकि, इसमें लद्दाख का तापमान बताने में तकनीकी गलती हो गई। दरअसल, बुलेटिन में -4 डिग्री तापमान को -1 डिग्री तापमान से ज्यादा बताया गया है जबकि माइनस में अंकों के बढ़ने पर उनकी वैल्यू दरअसल और कम होती जाती है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने पाकिस्तान को भारत की नकल करने से पहले खुद सीखने की सलाह दे डाली।

बता दें कि IMD की ओर से अपने बुलेटिन में गिलगिट-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को जगह दी गई थी और IMD के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा ने कहा था कि ऐसा इसलिए किया गया क्‍योंकि वह भारत का हिस्‍सा है। इसी महीने की शुरुआत में भारत ने साफ कहा था कि पाकिस्‍तान का इन इलाकों पर कोई हक नहीं है।