पालघर में साधुओं की हत्या के विरोध में विहिप और हिन्दू धर्म आर्चाय सभा का उपवास

पालघर में दो संतों और उनके चालक की नृशंस सामूहिक हत्या के विरोध में विश्व हिन्दू परिषद और हिन्दू धर्म आर्चाय सभा मंगलवार को देश भर में सात्विक अनशन कर रही है।

Avatar Written by: April 28, 2020 4:35 pm

लखनऊ। पालघर में दो संतों और उनके चालक की नृशंस सामूहिक हत्या के विरोध में विश्व हिन्दू परिषद और हिन्दू धर्म आर्चाय सभा मंगलवार को देश भर में सात्विक अनशन कर रही है। विहिप के केन्द्रीय महामंत्री मिलिन्द परांडे ने बताया कि मंगलवार को लोग अपने अपने घरों में ही रह कर पारिवारिक सत्संग कर पालघर की हुतात्माओं के लिए एक दीप जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

vhp on ram mandir
उन्होंने कहा कि लोगों से अपील की गयी है कि एक समय का उपवास रख महाराष्ट्र सरकार को सद्बुद्धि हेतु प्रार्थना करें। इसके अलावा विहिप के पदाधिकारी सभी राज्यों की राजधानी में राज्यपालों को और जिला स्तर पर जिलाधीशों को एक ज्ञापन भी सौपेंगे।

इस घटना के विरोध में विहिप के केन्द्रीय नेताओं की तरफ से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी एक ज्ञापन दिया जाएगा, जिसमें उस वीभत्स घटना की उच्चस्तरीय जांच कर हत्यारों एवं षड्यंत्रकारियों को कड़ी से कड़ी सजा की मांग की जायेगी।

Vishwa Hindu Parishad
विहिप ने कहा है कि ये कार्यक्रम देश के प्रत्येक घर में, हर एक मठ-मन्दिर-गुरूद्वारे में आयोजित की जा रही है। विहिप के केन्द्रीय महामंत्री ने यह भी कहा कि हर मंगलवार को बजरंग दल के कार्यकर्ता देश भर में साप्ताहिक मिलन केंद्र चलाते हैं। विहिप के कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी इस दिन बड़े पैमाने पर पारिवारिक सत्संग होते ही हैं।

palghar

साथ ही मठ-मंदिरों व आश्रमों में भी पूज्य संतों, महंतों, अर्चक, पुरोहितों और असंख्य सत्संग मंडलियों द्वारा मंगलवार के सत्संग होते हैं। इन सभी सत्संगों में पालघर में मारे गये दो संतों एकल्पव्रक्ष गिरी और सुशील गिरी जी महाराज और उनके चालक निलेश तेलगडे को एक दीप जलाकर श्रद्धांजलि दी जाए।

विहिप ने इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की जानकारी कम से कम 5 मित्र-परिचित-पड़ोसी व रिश्तेदार परिवारों को भी फोन या सोशल मीडिया के जरिये देने को कहा है।