अहमद पटेल के निधन के बाद कांग्रेस ने पवन कुमार बंसल को दी कोषाध्यक्ष की अतिरिक्त जिम्मेदारी

Congress: बता दें कि कांग्रेस(Congress) के कोषाध्यक्ष और पार्टी के प्रमुख रणनीतिकार रहे अहमद पटेल(Ahmed Patel) का गुरुग्राम के एक अस्पताल में 25 नवंबर को निधन हो गया था। वह कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे।

Avatar Written by: November 28, 2020 4:38 pm
Pawan Kumar Bansal congres

नई दिल्ली। शनिवार को कांग्रेस ने पवन कुमार बंसल को पार्टी का कोषाध्यक्ष चुना। दरअसल यह पद पहले दिवंगत नेता और पूर्व सांसद अहमद पटेल के पास था। लेकिन उनके निधन के बाद यह पद खाली हो गया था। बता दें कि कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और पार्टी के प्रमुख रणनीतिकार रहे पटेल का गुरुग्राम के एक अस्पताल में 25 नवंबर को निधन हो गया था। वह कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। पटेल 71 साल के थे। ऐसे में पार्टी ती अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अंतरिम उपाय के तौर पर पवन कुमार बंसल को कोषाध्यक्ष की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है। बता दें कि बंसल अभी मौके पर पार्टी प्रशासन के प्रभारी का कार्यभार संभाल रहे हैं। अब उनके पास पार्टी कोषाध्यक्ष का पद भी होगा। बता दें कि बंसल अपने सौम्य स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वो मनमोहन सिंह की सरकार में रेल मंत्री भी रह चुके हैं।

pwan kumar bansal

शांत, सौम्य रहने वाले पवन कुमार बंसल की गिनती कांग्रेस के तेज तर्रार नेताओं में भी होती है। पिछले काफी समय से बंसल राजनीति के नेपथ्य में थे, लेकिन इस जिम्मेदारी के मिलने के बाद उनका कद फिर फ्रंट लाइन में आ गया है।

Pawan Kumar Bansal

बता दें कि 72 साल के पवन कुमार बंसल 10वीं, 13वीं, 14 वीं और 15वीं लोकसभा के सदस्य रहे हैं। वहीं मनमोहन सरकार में उनके पास केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री, संसदीय मामले, जल संसाधन मंत्रालय समेत तमाम विभाग रहे। वह केन्द्रीय रेल मंत्री भी बने थे, लेकिन उनके भतीजे विवेक सिंगला के ऊपर रिश्वत खोरी का आरोप लगने के बाद 3 मई 2013 को पद से इस्तीफा देना पड़ा था।