Breaking: लद्दाख के पास से पकड़ा गया चीनी सैनिक, पास से हुआ ये बरामद

India China Stand off: लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव के बीच लद्दाख(Laddakh) के डेमचोक से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के एक सैनिक को आज हिरासत में लिया गया है।

Avatar Written by: October 19, 2020 3:01 pm
Laddakh Ind china LAC Leh

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव को देखते हुए चीन नापाक चालें लगातार चल रहा है। ऐसे में अब सीमा से एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि लद्दाख से भारतीय सेना ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। यह जवान पीएलए का है और इसे देमचोक में पकड़ा गया है। इसके पास से चीनी सेना के कागजात मिले हैं। बता दें कि न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि माना ये भी जा रहा है कि ये जवान शायद अनजाने में  भारतीय सीमा प्रवेश कर गया हो। उसे प्रक्रिया का पालन करने के बाद स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस किया जाएगा। हालांकि अभी इस जवान से सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। पकड़े गए सैनिक से पूछा जा रहा है कि आखिर वह भारतीय सीमा क्षेत्र में क्या कर रहा था? जांच एजेंसियों को अंदेशा है कि कहीं चीन इस जवान के जरिए जासूसी तो नहीं कर रहा। इसलिए इस एंगल से भी मामले की पड़ताल की जा रही है।

India Map Kargil

पास से हुआ ये बरामद

बता दें कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनाव के बीच लद्दाख के डेमचोक से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के एक सैनिक को आज हिरासत में लिया गया है। हालांकि ताजा जानकारी के मुताबिक पूछताछ के बाद इस चीनी सैनिक को चीन वापस भेज दिया गया है। खबरों के अनुसार इस चीनी सैनिक के पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद मिले थे। हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक कॉरपोरल रैंक पर है और शांगजी इलाके का रहना वाला है।

India china army

चीन वापस भेज दिया गया

गौरतलब है कि आज सुबह भारतीय सेना के जवानों ने इस चीनी सैनिक को हिरासत में ले लिया था। हालांकि पूछताछ के बाद सभी औपचारिक जरूरी कार्रवाई करने के बाद चीनी सैनिक को चीन वापस भेज दिया गया है।