पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों संग बैठक में दिए संकेत, अब देश में कोरोना के कारण नहीं लगेगा लॉकडाउन

PM Modi Lockdown: पीएम मोदी(PM Modi) ने कहा कि शुरुआत में हमें कुछ बंधन इसलिए लगाने पड़े ताकि कुछ व्यवस्थाएं विकसित की जा सकें। अब हमारे पास टीम तैयार है, लोग तैयार हैं, थोड़ा सावधानी रखेंगे तो चीजें संभल सकती हैं।

Avatar Written by: November 24, 2020 4:12 pm
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार को पीएम मोदी ने 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक बैठक बुलाई। ये वो राज्य थे, जहां कोरोना के मामले इस समय अधिक सामने आ रहे हैं। बता दें कि इस बैठक में उन्होंने देश में कोरोना के हालात पर चर्चा की। पीएम मोदी ने इस समीक्षा बैठक मे सभी से कोरोना से निपटने के लिए रणनीति बनाने का निर्देश दिया। पीएम मोदी ने मुख्‍यमंत्रियों के साथ चर्चा के बाद कहा कि कोरोना के लेकर लोगों को चौथे चरण में इसकी गंभीरता के प्रति फिर से जागरूक करना होगा। पीएम मोदी का मानना है कि लोगों में कोरोना के प्रति उदासीनता का भाव रहा है, ऐसे में उन्हें फिर से जागरूक करना होगा।  उन्‍होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पर काम अभी जारी है लेकिन हमें किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतनी है।

PM Narendra Modi

फ‍िर से लॉकडाउन नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि शुरुआत में हमें कुछ बंधन इसलिए लगाने पड़े ताकि कुछ व्यवस्थाएं विकसित की जा सकें। अब हमारे पास टीम तैयार है, लोग तैयार हैं, थोड़ा सावधानी रखेंगे तो चीजें संभल सकती हैं। हमें आगे केस बढ़े नहीं इसकी चिंता जरूर करनी होगी। आपदा के गहरे समंदर से हम निकलकर किनारे की तरफ बढ़ रहे हैं, ऐसा न हो जाए कि हमारी कस्‍ती वहां डूब जाए, हां पानी कम था। पीएम मोदी की इन बातों से साफ संकेत मिलता है कि देश में हालफ‍िलहाल फ‍िर से लॉकडाउन नहीं लगने जा रहा है।

कोरोना को कम करने के प्रयास करने होंगे

पीएम मोदी ने कोरोना को कम करने के प्रयासों को कम करने को लेकर कहा कि, हम दुनियाभर में देख रहे हैं कि जिन देशों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है, हमारे यहां भी कुछ राज्यों में ट्रेंड चिंताजनक है, इसलिए हम सभी को, शासन प्रसाशन को पहले से भी अधिक सतर्क रहने की जरूरत है, संक्रमण को कम करने के लिए अपने प्रयासों को और गति देने की जरूरत है, टेस्टिंग कन्फरमेंशन, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, डेटा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इसे ठीक करना होगा, पृजिटिविटी रेट को 5 प्रतिशत के दायरे में लाना ही होगा।

PM Modi corona

मृत्यु दर पर पीएम मोदी ने कहा

पीएम मोदी ने मृत्यु दर पर कहा कि, हम लोगों का लक्ष्य होना चाहिए कि मृत्यु दर को एक प्रतिशत से भी कम किया जाना चाहिए, स्थानीय स्तर पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है, जागरूकता अभियान में कोई कमी नहीं आनी चाहिए।

वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने क्या कहा…

पीएम मोदी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि कोरोना की वैक्सीन कब तक आएगी हमें नहीं पता, हमारे वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं। जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य ने इससे पहले बताया था कि मार्च 2021 तक देश में कोरोना के वैक्सीन के आने की उम्मीद है। यह वैक्सीन कैसे देश के लोगों के बीच वितरित किया जाएगा इसको लेकर भी पूरी तैयारी की जा रही है। वहीं पीएम मोदी ने वैक्सीन को लेकर बैठक में कहा कि कुछ लोग वैक्सीन को लेकर राजनीति करते हैं। लेकिन किसी को राजनीति करने से नहीं रोक सकता। लेकिन वैक्सीन का आना आपके और हमारे हाथ में नहीं है।