Annual Bloomberg Forum: कोविड-19 ने भी हमें हर क्षेत्र में नए प्रोटोकॉल विकसित करने का समान अवसर दिया: पीएम मोदी

Annual Bloomberg: कोरोना(Corona) के चलते लागू किए लॉकडाउन(Lockdown) में सुधरे वायु प्रदूषण और वातावरण पर पीएम मोदी(PM Modi) ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कई शहरों में साफ झील, नदियां और हवा देखी गई।

Avatar Written by: November 17, 2020 7:48 pm
annual bloomberg pm modi

नई दिल्ली। मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने तीसरे वार्षिक ब्‍लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना महामारी को लेकर कहा कि, इस महामारी के समय में तकनीक ने मेरी काफी मदद की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसे छोटे से टूल ने मुझे लोगों  के साथ बात करने का मौका दिया। बता दें कि मिशेल ब्‍लूमबर्ग ने ब्‍लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम की स्‍थापना साल 2018 में की थी। इस फोरम का मकसद विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था के ऐतिहासिक अंतरण के समय उसके सामने मौजूद गंभीर चुनौतियों के निदान को लेकर समाधान सुझाने के लिए हुआ था। जोकि वैश्विक समुदाय के नेताओं को विचार-विमर्श के लिए मंच उपलब्‍ध कराता है।

pm modi forum meeting

फोरम की मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज सामुदायिक कार्यक्रम, खेल-कूद से जुड़ी गतिविधियां, शिक्षा पहले जैसे नहीं रह गए हैं। दुनिया के सामने सबसे बड़ा सवाल है कि कैसे इसे दोबारा शुरू किया जाए।

उन्होंने कहा कि, दोबारा शुरू करना रीसेट किए बिना संभव नहीं है। इसके लिए विचारों, प्रक्रिया और प्रैक्टिस को रीसेट करना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे लगता है कि दो विश्व युद्धों के बाद ऐतिहासिक पुनर्निर्माण के प्रयास हमें कई सबक दे सकते हैं।

विश्व युद्ध के बाद बदली दुनिया पर प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व युद्ध के बाद पूरी दुनिया ने नई विश्व व्यवस्था पर काम किया और खुद को बदला। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 ने भी हमें हर क्षेत्र में नए प्रोटोकॉल विकसित करने का समान अवसर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर हम भविष्य के लिए लचीलापन विकसित करना चाहते हैं तो इस अवसर को हमें अपनी तरफ करना होगा।

pm modi annual Bloomberg

कोरोना के चलते लागू किए लॉकडाउन में सुधरे वायु प्रदूषण और वातावरण पर पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कई शहरों में साफ झील, नदियां और हवा देखी गई। हम में से कई लोग चिड़ियों के चहचहाने की आवाज सुन पा रहे थे जिन पर हमने पहले कभी गौर नहीं किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्या हम ऐसे स्थायी शहरों का निर्माण नहीं कर सकते जहां पर ऐसी सुविधाएं आम हों, कोई अपवाद न हों।

आपको बता दें कि इस फोरम की पहली उद्घाटन बैठक सिंगापुर में और दूसरी सालाना बैठक बीजिंग में हुई थी। इसमें वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था प्रबंधन, व्‍यापार एवं निवेश, प्रौद्योगिकी, पूंजी बाजार, शहरीकरण, जलवायु परिवर्तन और समन्‍वय जैसे विषयों पर बातचीत हुई थी।