Coronavirus: पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों संग बैठक में कहा, हमें नहीं पता वैक्सीन कब तक आएगी

PM Modi holds meeting with CMs of States: बैठक के दौरान बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि देश भर में कोरोना के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं ऐसे में पूरे देश में मास्क पहनना अनिवार्य करना है और साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी जोर देना होगा।

Avatar Written by: November 24, 2020 2:43 pm
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच आज देश के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित 8 राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक जारी है। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं। बैठक के दौरान बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि देश भर में कोरोना के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं ऐसे में पूरे देश में मास्क पहनना अनिवार्य करना है और साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी जोर देना होगा। अमित शाह ने इस बात को लेकर भी बैठक में चिंता जताई की कोरोना के मामले यूरोप और अमेरिका में दोबारा तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में हमें भी बेहद सावधान रहने की जरूरत है। वहीं बैठक में इनके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद हैं।

बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर की वजह प्रदूषण है। आसपास के राज्यों में जलाई जा रही पराली से दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा है और इससे कोरोना के मामलों में भी तेजी आ रही है। 10 नवंबर को दिल्ली में 8600 कोरोना संक्रमण के केस आए थे और उसके बाद से मामले घट रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने पराली जलाने मामले में पीएम से दखल देने की मांग की। सीएम केजरीवाल ने बैठक में केंद्र सरकार के अस्पताल में अतिरिक्त 1000 आईसीयू बेड की भी मांग की है। वहीं पीएम मोदी के साथ बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में कोरोना के मरीजों का इलाज ठीक से चल रहा है। वहीं ममता ने केंद्र से GST के बकाया भुगतान की मांग की। पीएम मोदी के साथ बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जब कोरोना के आंकड़े बता रहे थे तो पीएम ने उन्हें रोकते हुए कहा कि हमें आंकड़े मत बताइए बस इतना बताइए की कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए राज्य सरकार की तरफ से क्या कदम उठाए गए। वहीं महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया कि वैक्सीन के वितरण के लिए राज्य में टास्क फोर्स तैयार है।

इस बैठक में कोरोना की वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि कोरोना की वैक्सीन कब तक आएगी हमें नहीं पता, हमारे वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं। जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य ने इससे पहले बताया था कि मार्च 2021 तक देश में कोरोना के वैक्सीन के आने की उम्मीद है। यह वैक्सीन कैसे देश के लोगों के बीच वितरित किया जाएगा इसको लेकर भी पूरी तैयारी की जा रही है। वहीं पीएम मोदी ने वैक्सीन को लेकर बैठक में कहा कि कुछ लोग वैक्सीन को लेकर राजनीति करते हैं। लेकिन किसी को राजनीति करने से नहीं रोक सकता। लेकिन वैक्सीन का आना आपके और हमारे हाथ में नहीं है।

PM Narendra Modi

आपको बता दें कि इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बधेल, केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने हिस्सा लिया।