Connect with us

देश

Social Media: ट्वीटर पर एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी का जलवा, पॉलिटिक्स कैटेगरी में नंबर वन

Social Media: Twitteet ने जो रिपोर्ट जारी की है उनमें जो भी श्रेणियां हैं उनके सभी उपयोगकर्ता के जानकारी को इकट्ठा कर ये डाटा तैयार किया गया है। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को छोड़ दें तो इस रिपोर्ट के मुताबिक राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) का परफॉर्मेंस इसमें कमाल का रहा है। पॉलिटिक्स कैटेगरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर इंगेजमेंट सबसे ज्यादा 7.2 मिलियन रहा है।

Published

on

PM Narendra Modi

नई दिल्ली। दुनिया भर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रसार के बाद जिस तरह से लोगों की इसमें सक्रियता बढ़ी है। वह अपने आप में खास है। पूरी दुनिया में लोग इन प्लेफॉर्म्स के जरिए अपने विचार साझा कर पाते हैं। क्या आम, क्या खास सबके द्वारा इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल किया जाता है। आप हर आम और खास की इन प्लेटफॉर्म्स पर सक्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि दुनिया के आम लोगों के साथ विश्वस्तरीय नेता हों, खिलाड़ी हों, कलाकार हों, डॉक्टर हों, वैज्ञानिक हों, सोशल वर्कर हों या कोई भी संस्था आपको इन प्लेटफॉर्म्स के जरिए उनकी सारी जानकारी मिल जाएगी। इनको फॉलो करनेवालों की संख्या को लेकर भी आए दिन आंकड़े सामने आते रहते हैं। अब तो ये आंकड़ों ऐसे खास लोगों का देश ही नहीं पूरी दुनिया में सक्रियता और उनकी लोकप्रियता का पैमाना बन गया है।

Twitteet नाम की एक सोशल मीडिया एनालिटिक्स फर्म ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter पर जारी सक्रियता पर एक रिपोर्ट जारी की है। Twitteet ने आज अपनी अक्टूबर की एनालिटिक्स रिपोर्ट जारी की। यह पहली बार है जब सोशल मीडिया एनालिटिक्स के लिए 20 श्रेणियों में ट्विटर की दैनिक, मासिक आंकड़े पारदर्शी तरीके से जारी की गई हैं। जिन श्रेणियों में ट्विटर एंगेजमेंट का विश्लेषण किया गया है, उनमें राजनेता (पार्टी-वार), पत्रकार, बिजनेस लीडर्स फाउंडर्स एंड इन्वेस्टर्स, स्पोर्ट्सपर्सन (क्रिकेट और अन्य स्पोर्ट्स), फिल्मी सितारे (बॉलीवुड और क्षेत्रीय), लेखक, शेफ और कॉमेडियन शामिल हैं।

twitter

आपको बता दें कि Twitteet ने जो रिपोर्ट जारी की है उनमें जो भी श्रेणियां हैं उनके सभी उपयोगकर्ता के जानकारी को इकट्ठा कर ये डाटा तैयार किया गया है। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी को छोड़ दें तो इस रिपोर्ट के मुताबिक राजद नेता तेजस्वी यादव का परफॉर्मेंस इसमें कमाल का रहा है। पॉलिटिक्स कैटेगरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर इंगेजमेंट सबसे ज्यादा 7.2 मिलियन रहा है।

twitter bjp

वहीं तेजस्वी यादव के अकाउंट पर पीएम मोदी के बाद बेहद ज्यादा व्यस्तता देखी गई है। यहां इनका इंगेजमेंट 1.24 मिलियन रहा है। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ट्विटर हैंडल पर यही इंगेजमेंट 1,33,879 रहा है।

Nitish kumar

आपको बता दें कि इस पूरी रिपोर्ट को देखें तो पता चलेगा कि राजनीतिक कैटेगरी में नरेंद्र मोदी नंबर एक पर हैं जिनकी ट्वीटर पर सक्रियता 72,15,913 दिखाई गई है। जो इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा है और आपको इसके साथ ही बता दें कि ट्वीटर पर पीएम मोदी की सक्रियता का ये कोई पहला आंकड़ा नहीं हैं सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स के द्वारा लगातार जारी आंकड़ों में पीएम मोदी केवल देश ही नहीं दुनिया भर के कई देशों के नेताओं से आगे रहते हैं और साथ ही उनको पसंद करनेवालों लोगों की संख्या भी बहुत ज्यादा रही है। पॉलिटिक्स Twitteet की रिपोर्ट की मानें तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी 3.5 मिलियन इंगेजमेंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीसरे नंबर और प्रियंका गांधी चौथे नंबर पर हैं।

वहीं टॉप राजनेताओं की सूची को देखें तो भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा 8वें नंबर पर हैं। इनका ट्विटर इंगेजमेंट 1.1 मिलियन रहा है। वहीं राजनेता और कवि डॉक्टर कुमार विश्वास के हैंडल पर 1.2 मिलियन इंगेजमेंट रहा है।


वहीं इस पूरे सोशल मीडिया एनालिटिक्स के आंकड़ों को देखें तो बॉलीवुड की कैटेगरी में फिल्मों में अक्सर विलेन का किरदार निभाने वाले सोनू सूद असल जीवन में हीरो साबित हुए हैं। सोनू सूद का इंगेजमेंट- 24,36,601 रहा है। वहीं इस कैटेगरी में शाहरुख खान 7.3 मिलियन इंगेजमेंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। अक्षय कुमार 6.72 मिलियन इंगेजमेंट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। उद्योगपतियों की कैटेगरी में आनंद महिंद्रा का इंगेजमेंट- 4,08,882, वहीं  क्रिकेटर कैटेगरी में विराट कोहली का इंगेजमेंट- 24,65,918, नॉन-क्रिकेट कैटेगरी में विजेंद्र सिंह का इंगेजमेंट- 4,27,006, टीवी स्टार की कैटेगरी में बिग बॉस के पिछले विजेता रहे सिद्धार्थ शुक्ला का इंगेजमेंट- 3,90,901, वहीं पत्रकारिता की कैटेगरी में दीपक चौरसिया का इंगेजमेंट- 18,88,720, फाउंडर्स कैटेगरी में कुणाल शाह का इंगेजमेंट- 60,093, वहीं लगातार विवादों में घिरे रहे कॉमेडियन कुणाल कामरा का इंगेजमेंट- 11,46,111, जबकि रिजनल सिनेमा स्टार और साऊथ के सुपरस्टार महेश बाबू का इंगेजमेंट- 7,32,964, लेखक आनंद रंगनाथन की इंगेजमेंट 5,36,874, निवेशक मोहनदास पई का इंगेजमेंट- 99,741 इतना रहा है।

Rahul gandhi

वहीं अगर सारी कैटेगरी के इंगेजमेंट को लेकर जो रिसर्च रिपोर्ट सामने आई है उसमें नरेंद्र मोदी संयुक्त रूप से पहले नंबर पर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी दूसरे नंबर पर विरोट कोहली तीसरे नंबर पर हैं और वहीं चौथे नंबर पर फिल्मी दुनिया के सोनु सूद हैं।

Advertisement
Advertisement
Modi putin
दुनिया6 mins ago

NATO : क्या भारत को नाटो में शामिल करना चाहता है अमेरिका? रूसी विदेश मंत्री ने खोली अमेरिकी प्लान की पोल

मनोरंजन14 mins ago

#ShahRukhKhan: शाहरुख खान ने सफेद चादर लपेट सादगी से किया उमराह, तस्वीरे देख फैंस ने किया कुछ यूं रिएक्ट

देश34 mins ago

NIA Arrests Harpreet Singh : एनआईए ने आतंकी हरप्रीत सिंह को मलेशिया से वापस आने पर किया गिरफ्तार, लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में है मुख्य आरोपी

देश42 mins ago

Akhilesh Yadav: ‘कोई कोर्स किया है या बचपन से…’ अखिलेश ने दोनों डिप्टी CM को दिया CM बनने का खुला ऑफर, यूजर्स ने याद दिलाए पुराने दिन

Satyendra Jain
देश1 hour ago

Satyendra Jain : तिहाड़ जेल के भीतर सत्येंद्र जैन को मिला VVIP ट्रीटमेंट, नियमों को ताक पर रखकर हुई सेवा; जांच समिति की रिपोर्ट में दावा

Advertisement