राहुल गांधी ने बताया लॉकडाउन को फेल तो भाजपा ने लगाए पांच आरोप, कहा इसका जवाब दे कांग्रेस

लॉकडाउन के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी लगातार सरकार पर लॉकडाउन लागू करने को लेकर सवाल करते रहे हैं।

Avatar Written by: May 27, 2020 8:00 pm

नई दिल्ली। लॉकडाउन के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी लगातार सरकार पर लॉकडाउन लागू करने को लेकर सवाल करते रहे हैं। राहुल ने यहां तक कहा था कि बिना तैयारी के लॉकडाउन पूरे देशभर में लागू किया गया जिसकी वजह से लोगों को इतनी परेशानी हुई। उन्होंने यहां तक कहा था कि सरकार लॉकडाउन हटाने का फैसला भी तब ले रही ही जब देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही राहुल ने लॉकडाउन को लेकर कई एक्सपर्ट से सवाल भी अब तक पूछे लेकिन हर बार उनको खुद ही सवालों में घिरना पड़ा। इसके बाद आज राहुल गांधी पर भाजपा हमलावर नजर आई।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल पर लॉकडाउन को लेकर झूठ फैलाने के आरोप लगाए। प्रसाद ने कहा- ‘‘कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को राहुल ने पांच तरीके से कमजोर करने की कोशिश की। पहली बात- निगेटेविटी फैलाई, दूसरा- संकट के समय देश के खिलाफ काम किया, तीसरा- झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश की। चौथा- उनकी कथनी और करनी में फर्क है। पांचवां- उन्होंने गलत तथ्य और झूठी खबरें उड़ाईं। उनके पास कोई प्लान है तो हमें बताएं।’’ इसको लेकर भाजपा की तरफ से एक पूरी फाइल दी गई जिसमें राहुल गांधी के कई सारे स्टेटमेंट और ट्वीट लगे हुए थे। जिसके जरिए रविशंकर प्रसाद राहुल पर गलतबयानी का आरोप लगा रहे थे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के द्वारा लॉकडाउन के फेल होने के आरोपों पर बुधवार को भारतीय जनता पार्टी की ओर से जवाब दिया गया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राहुल गांधी बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं, लॉकडाउन को लेकर जो बयान दिया गया वो गलत है।

रविशंकर प्रसाद ने उदाहरण देते हुए कहा कि दुनिया के टॉप 15 देशों की कुल आबादी 142 करोड़ है, भारत की आबादी 137 करोड़ है। इन पंद्रह देशों में 3 लाख 43 हजार से अधिक लोग मर गए हैं, लेकिन हमारे देश में 4 हजार के आसपास मौत हुई हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी सिर्फ झूठ फैला रहे हैं, अभी कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं है ऐसे में लॉकडाउन ही एक उपाय है। राहुल गांधी देश की एकता को खंडित करने वालों को बधाई दे रहे हैं, जो पूरी तरह से गलत है। जब से कोरोना की दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति आई है तबसे राहुल गांधी देश के संकल्प को इस लड़ाई के मामले में कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं।

Rahul Gandhi

रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, “राहुल जी आप कहते हैं कि लॉकडाउन कोई समाधान नहीं है, तो फिर ये बात अपने मुख्यमंत्रियों को क्यों नहीं समझाते? क्या वे आपकी सुनते नहीं या फिर आपकी बातों को तवज्जो नहीं देते?” प्रसाद ने कहा कि सबसे पहले पंजाब ने और फिर राजस्थान ने लॉकडाउन का ऐलान किया था। इसे 31 मई तक बढ़ाने में भी महाराष्ट्र और पंजाब आगे रहे। राहुल गांधी की ओर से लगातार न्याय योजना की बात की जा रही है, ऐसे में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस को पहले अपने राज्यों में इस योजना को लागू करनी चाहिए। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाने को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस शासित राज्यों की सरकारों को घेरा, रविशंकर ने सवाल किया कि क्या सभी मुख्यमंत्री राहुल गांधी की सलाह नहीं मान रहे हैं।

Rahul Gandhi & Ravi Shankar Prasad

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चुनाव में राहुल गांधी नीरव मोदी की बात कर रहे थे, लेकिन उनके साथी लंदन में नीरव मोदी की मदद कर रहे हैं। रविशंकर बोले कि भीलवाड़ा मॉडल का श्रेय राहुल गांधी को दिया गया, लेकिन वहां के सरपंच का कहना है कि ये मेहनत वहां के लोगों की है।

केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि राहुल ने दावा किया कि वायनाड के मॉडल की स्वास्थ्य मंत्रालय ने तारीफ की है, लेकिन वायनाड को स्वास्थ्य मंत्रालय हॉटस्पॉट बता चुका है। प्रवासी मजदूरों के मसले पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यूपी-बिहार जैसे राज्यों में सैकड़ों की संख्या में ट्रेन चल रही हैं लेकिन महाराष्ट्र में काफी कम ट्रेनें जा रही हैं, जहां कांग्रेस की सरकार है।

Rahul Gandhi

आरोग्य सेतु को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब इसे ओपन सोर्स कर दिया गया है, देश में 11 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल कर चुके हैं। इसके अलावा दुनिया में इसकी तारीफ हो रही है, इसमें जो डाटा आता है वो 180 दिनों में वापस चला जाता है।

राहुल गांधी कहते रहे हैं कि लॉकडाउन कोई समाधान नहीं है, इसकी बजाय कोरोना की टेस्टिंग बढ़ानी चाहिए। उन्होंने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि सरकार एक के बाद एक लॉकडाउन करती गई, लेकिन कोरोनावायरस के केस बढ़ते रहे। राहुल ने अब तक के लॉकडाउन को फेल बताकर सरकार से आगे का प्लान पूछा था।

रविशंकर प्रसाद ने कहा राहुल गांधी ने देश का संकल्प कैसे कमजोर करने की कोशिश की इसके पांच खंड बताता हूं-

नकारात्मकता फैलाना

संकट के समय राष्ट्र के खिलाफ काम करना

झूठा श्रेय लेना

कहते कुछ और हैं करते कुछ और हैं

गलत तथ्यों और झूठी खबरें फैलाना