Indian Railways : त्योहारी सीजन में रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात

Festival special train services : भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए कुल 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इन ट्रेनों को Festival Special नाम दिया गया है।

Avatar Written by: October 13, 2020 7:10 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए कुल 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इन ट्रेनों को Festival Special नाम दिया गया है। इन ट्रेनों का संचालन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक होगा। इन ट्रेनों का किराया वही रहेगा जो स्पेशल ट्रेनों में चल रहा है। हालांकि, ये ट्रेनें एक सीमित समय के लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में रोजाना, हफ्ते में चार बार, हफ्ते में एक बार चलने वाली ट्रेनें शामिल होंगी। रेलवे मंत्रालय ने जोनल रेलवे के प्रपोजल पर सहमति जताते हुए 196 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है।

indian railway

रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। इनके किराए के बारे में रेलवे ने कहा है कि इनका किराया भी बाकी स्पेशल ट्रेनों जितना ही होगा। इन ट्रेनों में अधिक से अधिक एसी 3 टीयर कोच लगाए जाने की बात कही जा रही है।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस महामारी के चलते देश में मार्च के अंत में ही ट्रेनों की सेवाओं को बंद कर दिया गया था। हालांकि, केंद्र सरकार के अनलॉक योजना के तहत, धीरे-धीरे फिर से गतिविधियों की शुरुआत हुई। इसके तहत, कई ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा चुका है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost