दुनिया भर में स्वामीनारायण के भक्त जरूर पढ़ें, कोरोना वायरस के चलते लिया गया यह बड़ा फैसला!

स्वामीनारायण मंदिर के मैनेजमेंट ने कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत दुनिया भर में सभी स्वामीनारायण मंदिरों को बंद कर दिया गया है।

Avatar Written by: March 15, 2020 7:32 pm

नई दिल्ली। स्वामीनारायण मंदिर के मैनेजमेंट ने कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत दुनिया भर में सभी स्वामीनारायण मंदिरों को बंद कर दिया गया है। स्वामीनारायण के भक्तों की तादाद संपूर्ण विश्व में है। इनके एक साथ इकट्ठा होने और साथ साथ रहने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा था। साथ ही भक्तों की सेहत भी प्रभावित हो सकती थी।

स्वामीनारायण मंदिर ने यह बड़ा फैसला इसलिए भी लिया है क्योंकि अमेरिका और यूरोप जैसी जगहों पर उसके कई मंदिर हैं। यहां कोराना वायरस का प्रकोप बहुत ही ज्यादा फैल चुका है। अमेरिका, कनाडा, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के मंदिर पहले ही बंद हो चुके हैं, जबकि भारत और अफ्रीका के स्‍वामीनारायण मंदिर एक हफ्ते के अंदर बंद कर दिए जाएंगे। स्‍वामीनारायण संस्था के अमेरिका में करीब 100 मंदिर हैं।

coronavirus

स्वामीनारायण के मंदिरों में दर्शन के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। भक्तों को तकनीकी तौर पर दर्शन करने की सुविधा दी गयी है। श्रद्धालुओं को हर मंदिर की वेबसाइट के जरिए प्रतिदिन दर्शन कराया जाएगा। दुनिया भर के श्रद्धालुओं को आध्‍यात्‍मिक ज्ञान देना भी जारी रहेगा।

स्वामीनारायण प्रबंधन ने इस बात की भी जानकारी दी कि वे कोरोनावायरस के सिलसिले में जागरूकता को फैलाते रहेंगे। स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर इस जागरूकता अभियान को और आगे बढ़ाया जाएगा। इस महामारी से निपटने की कोशिश में स्वामीनारायण मैनेजमेंट पूरा सहयोग देगा।

Corona

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से COVID-19 को महामारी घोषित किया जा चुका है। कोरोना वायरस से दुनिया भर में 5 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकीं हैं, जबकि 134,000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।