Fact Check: केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत महिलाओं को मिलनेवाली रकम का दावा निकला फर्जी

Fact Check: हुआ यह कि एक वीडियो बनाकर यह दावा एक #YouTube चैनल द्वारा किया गया। इस वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’(Pradhan Mantri Mahila Samman Yojana) के तहत प्रति माह 2,000 रुपए की राशि जमा कर रही है। इसके साथ ही दावा किया गया कि यह रकम सरकार की तरफ से सभी आवेदक महिलाओं के खाते में सीधे तौर पर जमा की जा रही है।

Avatar Written by: November 19, 2020 6:15 pm
Narendra Modi With Nari Shakti Woman

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही कई योजनाओं को लेकर आए दिन फेक न्यूज लगातार फैलाया जाता रहता है। लेकिन अब एक और खबर जिसको लेकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है। केंद्र सरकार की एक ऐसी ही योजना जिसको लेकर जो दावा किया जा रहा है उसकी हकीकत जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। आपको बता दें कि पीआईबी की फेक न्यूज जांचने वाली टीम ने एक खबर को लेकर ट्वीट किया और बताया कि यह सूचना पूरी तरह से गलत है। सूचना में केंद्र सरकार की एक योजना का जिक्र किया गया है जो योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई ही नहीं जा रही है। इससे ठीक पहले एक और दावा किया गया था जिसमें केंद्र सरकार की कन्या सम्मान योजना के नाम पर हर महीने 2500 रुपये खातों में जमा होने का वीडियो वायरल हो रहा था। पीआईबी की फेक्ट चेक टीम ने इस दावे की हकीकत की पड़ताल कर यह बताया था कि यह दावा भी पूरी तरह से फर्जी है।

Narendra Modi With Nari Shakti Woman1

हुआ यह कि एक वीडियो बनाकर यह दावा एक #YouTube चैनल द्वारा किया गया। इस वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत प्रति माह 2,000 रुपए की राशि जमा कर रही है। इसके साथ ही दावा किया गया कि यह रकम सरकार की तरफ से सभी आवेदक महिलाओं के खाते में सीधे तौर पर जमा की जा रही है।


#PIBFactCheck: की तरफ से इस पूरे वीडियो कंटेंट की जांच की गई और यह बताया गया कि वीडियो में किया गया यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। जिसके तहत महिलाओं के खाते में हर महीने 2000 रुपए की रकम भेजी जा रही है।

हुआ ये कि विभिन्न ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से लोगों को यह भ्रामक जानकारी दी जा रही थी कि प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत देश की सभी महिलाओं को खासकर गरीब महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा 2000 रुपये की आर्थिक सहायता हर महीने प्रदान की जा रही है और ये भी बताया गया कि इस योजना का लाभ कैसे उठाया जाए। इस पूरे दावे में ये भी बार-बार बताया गया कि इस योजना के तहत महिलाओं को कई प्रकार के लाभ एवं सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी। अब #PIBFactCheck की तरफ से इस पूरे दावे की पोल खुल गई है और यह बता दिया गया है कि यह पूरी तरह से झूठी और भ्रामक जानकारी है। प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना नाम की कोई योजना केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा नहीं चलायी जा रही है। इस योजना के बारे में जो भी भ्रामक बातें फैलाई जा रही है, जो भी दावे किए जा रहे हैं, वो बिलकुल झूठी है।