देश विरोधी भाषण देने वाले उमर खालिद की बढ़ी मुश्किलें, दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट की दाखिल, किए कई बड़े खुलासे

Delhi Riots: दिल्ली में फरवरी में हुए दंगों से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार किए गए जेएनयू (JNU) छात्रसंघ के पूर्व नेता उमर खालिद (Umar Khalid) की मुश्किलें लगातार बढ़ती दिख रही है। दरअसल राष्ट्रीय राजधानी में फैली हिंसा (Delhi Violence) में आरोपी उमर खालिद के खिलाफ दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को अपनी चार्जशीट दाखिल की है।

Avatar Written by: December 31, 2020 3:06 pm
umar khalid JNU

नई दिल्ली। दिल्ली में फरवरी में हुए दंगों से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार किए गए जेएनयू (JNU) छात्रसंघ के पूर्व नेता उमर खालिद (Umar Khalid) की मुश्किलें लगातार बढ़ती दिख रही है। दरअसल राष्ट्रीय राजधानी में फैली हिंसा (Delhi Violence) में आरोपी उमर खालिद के खिलाफ दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को अपनी चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में उमर खालिद को लेकर कई बड़े खुलासे किए गए है। बता दें कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के समर्थकों और इसका विरोध कर रहे लोगों के बीच 24 फरवरी को पूर्वोत्तर दिल्ली में झड़प हो गई थी, जो कि हिंसा में बदल गई। इस दौरान कम से कम 50 से ज्यादा लोग मारे गए थे और लगभग 200 लोग घायल हो गए थे।

Delhi Riots

करीब 100 पेज की इस चार्जशीट में जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व नेता खालिद के खिलाफ दंगे भड़ाकाना, दंगों की साजिश रचना, देश विरोधी भाषण देने के अलावा कई अन्‍य गंभीर आरोप लगे हैं। इसके अलावा चार्जशीट में ये भी कहा गया है कि 8 जनवरी को शाहीन बाग में उमर खालिद, खालिद सैफी और ताहिर हुसैन ने मिलकर दिल्ली दंगों की साजिश रचने के लिए मीटिंग की थी।

umar khalid

दिल्‍ली पुलिस ने अपनी चार्जशीट में आरोप लगाया है कि एंटी CAA प्रदर्शनों को भड़काने के लिए उमर खालिद ने न केवल कई राज्‍यों का दौरा किया, बल्कि भड़काऊ भाषण देकर लोगों को दंगे के लिए उकसाया भी थी। चार्जशीट में ये भी खुलासा किया गया है कि उमर खालिद मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार और महाराष्ट्र में हो रहे सीएए विरोधी प्रदर्शनों में शामिल हुआ था। आरोप है कि इस दौरान, अमर खालिद ने अपने भड़काऊ भाषण के जरिए लोगों को हिंसा के लिए भड़काया था।

delhi police

इसके अलावा चार्जशीट में यह भी खुलासा किया गया है कि उमर खालिद जिन-जिन राज्यों में गया, वहां कार्यकर्ताओं ने उसके लिए रहने और खाने की व्यवस्था की थी। इसके अलावा पुलिस ने ऐसी कई सारे आरोप लगाए हैं।  बता दें कि हाल ही में UAPA के तहत भी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उमर खालिद के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost