Himachal Pradesh Exit Poll: हिमाचल के एग्जिट पोल से टेंशन में दिग्गज? रूझानों ने बताया बीजेपी-कांग्रेस में से किसकी बन रही सरकार

आपको बता दें, मैट्रिज इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रदेश की 68 सीटों में से बीजेपी के खाते में 37 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। कांग्रेस के खाते में 20 और अन्य दल मात्र 1 सीट पर सिमटती हुई नजर आ रही है। इन आंकड़ों से यह कह पाना तो मुश्किल है कि सूबे में किसकी सरकार बनने जा रही है।

सचिन कुमार Written by: December 5, 2022 9:21 pm
BJP Congress

नई दिल्ली। गत 12 नवंबर को हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों पर चुनाव संपन्न होने के बाद अब सभी के मन में यह जानने की आतुरता अपने चरम पर पहुंच चुकी है कि इस बार सूबे में किसकी सरकार बनने जा रही है। वैसे तो हिमाचल प्रदेश में पांच साल कांग्रेस तो पांच साल बीजेपी के सत्ता में रहने का दस्तूर रहा है। अब ऐसे में इस चुनाव में यह दस्तूर बरकरार रहता है या ध्वस्त होता है। इस पर फिलहाल अभी कोई टिप्पणी करना मुनासिब नहीं रहेगा। इसके लिए हमें आगामी नतीजों यानी की आठ दिसंबर का इंतजार करना होगा। जब गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव के ऐलान होंगे। लेकिन, उससे पहले विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल सामने आए हैं, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। वैसे तो एग्जिट पोल के ये आंकड़े बीजेपी के लिए राह तैयार करते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन कांग्रेस भी पूरी दमखम के साथ अपना दबदबा दिखाती हुई नजर आ रही है। आइए, आगे हम आपको पूरे आंकड़ों से अवगत कराते हैं।

 

आपको बता दें, मैट्रिज इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रदेश की 68 सीटों में से बीजेपी के खाते में 37 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। कांग्रेस के खाते में 20 और अन्य दल मात्र 1 सीट पर सिमटती हुई नजर आ रही है। इन आंकड़ों से यह कह पाना तो मुश्किल है कि सूबे में किसकी सरकार बनने जा रही है, लेकिन उक्त एग्जिट पोल ने साफ कर दिया है कि इस बार सूबे में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है, लेकिन इस टक्कर में कौन बाजी मारने में सफल रहता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

इसके अलावा अगर जातियों के आधार विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रदर्शन की बात करें, तो सामान्य वर्ग से बीजेपी के खाते में 29 सीटें जाती हुई नजर आ रही हैं। कांग्रेस के खाते में 16 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। वहीं एससी वर्ग से बीजेपी के खाते में 13 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। कांग्रेस के खाते में 4 सीटें जाती हुई नजर आ रही हैं। उधर, एसटी वर्ग से बीजेपी के खाते में 2 सीटें जाती हुई नजर आ रही हैं। कांग्रेस के खाते में 1 और अन्य दल शून्य पर ही सिमटती हुई नजर आ रही है। अब ये नतीजे कितने सार्थक साबित हो पाते हैं। इसके लिए हमें आगामी आठ दिसंबर यानी की नतीजों वाले दिन का इंतजार करना होगा।

Latest