Yogi Adityanath Government: कोरोना संकट के बीच भी रोजगार देने में अव्वल योगी सरकार, अन्य राज्यों का भी जानिए हाल

Yogi Adityanath Government: देश इस समय कोरोना संकट (Corona Crisis) से जूझ रहा है। एक तरफ जहां लोगों को रोजगार संकट (Employment Crisis) और वेतन कटौती (Salary Deduction) का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ यूपी (Uttar Pradesh) के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सरकार प्रदेश में रोजगार दे रही है।

Avatar Written by: September 24, 2020 5:01 pm
Yogi Sarkar

लखनऊ। देश इस समय कोरोना संकट (Corona Crisis) से जूझ रहा है। एक तरफ जहां लोगों को रोजगार संकट (Employment Crisis) और वेतन कटौती (Salary Deduction) का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ यूपी (Uttar Pradesh) के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सरकार प्रदेश में रोजगार दे रही है। इसी के साथ MSME क्षेत्र में अप्रैल से अगस्त के बीच सर्वाधिक नौकरियां देने वाला यूपी नंबर वन राज्य बन गया है। इसी के साथ सीएम योगी ने योगी सरकारी विभागों में सभी लंबित पदों को भरने की घोषणा की है।

CM Yogi Adityanath

देश में कोरोना काल में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) के तहत देशभर में कोरोना महामारी के दौरान एक लाख 10 हजार लोगों को काम दिया गया है। PMEGP के जरिए देशभर में वित्तवर्ष 2017-18 से लेकर अब तक साढ़े तीन साल में 15 लाख से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार सृजन किया गया। यूपी में MSME क्षेत्र में अप्रैल से अगस्त के बीच सर्वाधिक 14,616 नौकरियां दी गई हैं जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है।

jobs

बाकी राज्यों का हाल

रोजगार के मामले में दूसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर रहा है। यहां 11,064 लोगों को नौकरी दी गई। बिहार में पीएमईजीपी के तहत 3,168, दिल्ली में 72, हरियाणा में 3,008, झारखंड में 1,336 और उत्तराखंड में 2,344 लोगों को रोजगार मिला।

CM Yogi Adityanath

योगी सरकार ने दी सबसे ज्यादा नौकरियां

पिछले साढ़े तीन साल में, यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले ही तीन लाख से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया है और 86,000 से अधिक लोगों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। यह किसी भी राज्य सरकार के द्वारा दी जा रही नौकरियों में सबसे ज्यादा है। सीएम योगी के नेतृत्व वाली यूपी सरकार के उपलब्ध कराए गए रोजगार के आंकड़ों पर गौर करें, तो पुलिस विभाग ने 2017 के बाद से 1,37,253 से अधिक कर्मचारियों की नियुक्ति किया है।