Yoga: योग करते समय होने वाली 10 गलतियां, ऐसे करें ठीक

Yoga: योगा (Yoga) करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। इससे न केवल शरीर में चुस्ती आती है बल्कि ये कई रोगो से लड़ने में मदद करता है। इसके कई फायदे हैं साथ ही मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

Avatar Written by: February 19, 2021 1:25 pm

नई दिल्ली। योगा (Yoga) करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। इससे न केवल शरीर में चुस्ती आती है बल्कि ये कई रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसके कई फायदे हैं साथ ही मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है। योगा को मूल रूप से रक्तचाप को कम करने और हृदय गति को धीमा करने के लिए जाना जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है साथ ही इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो योग तो करते हैं लेकिन उन्हें हेल्थ बेनिफिट्स नहीं मिल पाते। ऐसा इसलिए है क्योंकि वो योग करते समय कुछ गलतियां करते हैं, जिनमें गलत ध्यान, एकाग्रता या जागरूकता शामिल है।

कुछ सामान्य गलतियां हैं जो योग करते समय लोग करते हैं। लेकिन अगर आप नियमित रुप से योग अभ्यास करेंगे तो इससे निश्चित ही आपको फायदा होगा। अब सवाल ये उठता है कि ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जो योग करते समय लोग ज्यादा करते हैं और उसे सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे वीडियो देखना होगा जिसमें 10 सामान्य गलतियां बताई गई हैं योगा करते समय।

इन मुद्राओं का रखें ध्यान-

1- Tree Pose (वृक्षासन)

2- Warrior One Pose (वीरभद्रासन)

3- Padhastasana (पादहस्तासन)

4- Downward Facing Dog (अधोमुख श्वानासन योग)

5- Paschimottanasana (पश्चिमोत्तानासन)

6- Half Pigeon Pose (अर्ध कपोतसाना)

7- Wrist Alignment

8- Cobra Pose (भुजंगासन)

9- Bridge Pose (सेतुबंधासन)

10- Head Stand (शीर्षासन)

Support Newsroompost
Support Newsroompost