Connect with us

लाइफस्टाइल

Hot Milk: रोजाना करें गर्म दूध का सेवन, जानिए मिल्क पीने के बेहतरीन फायदे

Hot Milk: दूध में कई सारे न्यूट्रिशियन होते है जो कि हमारे बॉडी के लिए फायदेमंद होते है। दूध के जरिए हमारे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, नेचुरल फैट, कैलोरी, विटामिन डी, विटामिन बी-2 और पोटेशियम और कई पोषक तत्व मिलते हैं।

Published

नई दिल्ली। दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है और अधिकत्तर हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना एक से दो ग्लास दूध पीने की एडवाइस जरूर देते हैं क्योंकि दूध हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।दूध में कई सारे न्यूट्रिशियन होते है जो कि हमारे बॉडी के लिए फायदेमंद होते है। दूध के जरिए हमारे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, नेचुरल फैट, कैलोरी, विटामिन डी, विटामिन बी-2 और पोटेशियम और कई पोषक तत्व मिलते हैं। एक्सपर्ट बताते है कि दूध को हमें गर्म ही पीना चाहिए ठंडा दूध थोड़ा नुकसान दायक होता है। आईए जानते है दूध पीने से हमें कौन कौन से फायदे मिलते है।

गर्म दूध पीने के फायदे

मर जाते हैं कीटाणु

दूध को गर्म करके पीने से बहुत से फायदे होते है जिसमे से एक फायदा यह है कि दूध में मौजूद सारे हानिकारक कीटाणु मर जाते है। इस प्रॉसेस को पाश्चराइजेशन कहा जाता है। इसके अलावा गर्म दूध पीने से हमारा शरीर दिन भर एनर्जी से भरपूर होती है।

वजन कम करने में कारगर

दूध गर्म करके रात के समय पीने से हमारा पेट जल्दी भर जाता है और हमें खाने की जरुरत नहीं पड़ती है और हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे आप अधिक खाना खाने से बच जाते हैं, और इसी कारण हम खाने का कम सेवन करते है और हमारा वजन कम होने लगता है।

नींद की कमी को करेगा दूर

रात के समय हर इंसान को एक ग्लास गर्म दूध अवश्य पीना चाहिए इससे हमारे शरीर को रिलैक्स महसूस होता है। ऐसा करने से स्लीपिंग क्वालिटी बेहतर होती है जिससे अलगे दिन आप फ्रैस फील करेगें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement