Connect with us

लाइफस्टाइल

Milk Benefits: क्या आप भी पीते हैं खाली पेट दूध?, तो पहले जान लें ये बात

Milk Benefits: आयुर्वेद के मुताबिक, खाली पेट दूध अगर पीते हैं तो ये सेहत को नुकसान पहुंचाता है। खाली पेट दूध पीने के बाद गैस की समस्या बढ़ने लगती है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी काम करने से रोकता है। जिससे शरीर में अपच की स्थिति बनने लगती है। कई बार लोगों खाली पेट दूध पीने पर दर्द की समस्या भी होने लगती है।

Published

on

milk..

नई दिल्ली। दूध (Milk) हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यही कारण है कि डॉक्टर्स हमेशा ही लोग को इसे पीने की सलाह देते हैं। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी होता है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ज्यादातर घरों में लोग सुबह या शाम दूध जरूर पीते हैं। कई बार देखने को ये भी मिलता है कि लोग सुबह खाली पेट ही दूध पी लेते हैं जिससे उनका पेट भरा-भरा रहे लेकिन कई बार लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि क्या खाली पेट दूध पीना सही है। अगर आप भी ये नहीं जानते कि खाली पेट दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है या फिर बुरा तो आज हम आपको अपनी इस खबर में इससे जुड़ी ही जानकारी देने जा रहे हैं।

milk...

खाली पेट दूध पीना कितना सही?

आयुर्वेद के मुताबिक, खाली पेट दूध अगर पीते हैं तो ये सेहत को नुकसान पहुंचाता है। खाली पेट दूध पीने के बाद गैस की समस्या बढ़ने लगती है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी काम करने से रोकता है। जिससे शरीर में अपच की स्थिति बनने लगती है। कई बार लोगों खाली पेट दूध पीने पर दर्द की समस्या भी होने लगती है। तो ऐसे में जितना हो सके खाली पेट दूध पीने से बचे और अगर पीना ही हो तो पहले इसके लिए डॉक्टर की सलाह ले लें।

milk

ये लोग न पीएं खाली पेट दूध

  • जिन लोगों को हाइपर एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें खाली पेट दूध पीने से बचना चाहिए। खाली पेट दूध पीने से इन लोगों को काफी दिक्कत होने लगते हैं।
  • जिन लोगों को कफ और सर्दी की समस्या हो रही है उन लोगों को भी खाली पेट दूध नहीं पीना चाहिए।

  • जो लोग किसी एलर्जी का सामना कर रहे हैं उन लोगों को भी खाली पेट दूध के सेवन से बचना चाहिए।
  • अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों को भी खाली पेट दूध पीने से बचना चाहिए।
Advertisement
Advertisement
Advertisement