क्या कोविड -19 मच्छरों से इंसानों में फैलता है, यहां पढ़े नया शोध

क्या मच्छर कोरोनावायरस को ले जाते हैं और क्या वे इसे इंसानों तक पहुंचा सकते हैं? इन सवालों का जबाव शायद न में है। इस बारे में एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है।

Avatar Written by: July 18, 2020 6:34 pm

न्यूयॉर्क। क्या मच्छर कोरोनावायरस को ले जाते हैं और क्या वे इसे इंसानों तक पहुंचा सकते हैं? इन सवालों का जबाव शायद न में है। इस बारे में एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है। शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि कोविड -19 वायरस को मच्छरों द्वारा लोगों तक नहीं पहुंचाया जा सकता है।

corona

यह निष्कर्ष जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित सार्स-सीओवी-2 के मच्छरों द्वारा ट्रांसमीट किए जाने की क्षमता पर की गई पहली प्रायोगिक जांच से मिला है।

mosquito 2

अमेरिका में कंसास स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता स्टीफन हिग्स ने कहा, “हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने निश्चित रूप से कहा है कि मच्छर वायरस को प्रसारित नहीं कर सकते। लेकिन इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए निर्णायक डेटा देने वाला हमारा अध्ययन पहला है।”

mosquito.jpg

यह परीक्षण मच्छर की तीन व्यापक रूप से पाई जाने वाली प्रजातियों – एडीज एजिप्टी, एडीस अल्बोपिक्टस और क्यूलेक्स क्विनकैफैसिअसस पर किया गया। ये तीनों प्रजातियां कोरोनावायरस की उत्पत्ति करने वाले देश चीन में मौजूद हैं।

अध्ययन में पाया गया कि मच्छरों की तीनों प्रजातियां वायरस को दोहराने में असमर्थ है और इसलिए वे इसे मनुष्यों में प्रेषित नहीं कर सकतीं।