क्या आपकी भी स्किन ऑयली है? तो बदलते मौसम में ऐसे रखें ख्याल

ऑयली स्किन होना आम बात है, लेकिन जरूरत से ज्यादा ऑयल आपकी त्वचा और चेहरे को ख़राब कर सकता है। जी हां, जयादा ऑयली स्किन से आपके चेहरे पर मुहांसे की परेशानी शुरू हो सकती है और आपके स्किन के ओपन पोर्स भी बंद हो जाते है।

Written by: March 21, 2020 4:49 pm

नई दिल्ली । ऑयली स्किन होना आम बात है, लेकिन जरूरत से ज्यादा ऑयल आपकी त्वचा और चेहरे को ख़राब कर सकता है। जी हां, जयादा ऑयली स्किन से आपके चेहरे पर मुहांसे की परेशानी शुरू हो सकती है और आपके स्किन के ओपन पोर्स भी बंद हो जाते है। आज हम आपके लिए कुछ आसान उपाए ले कर आये हैं, जिससे आप अपनी ऑयली स्किन का ख्याल रख सकते है।

skin care for bike riders

मेडिकेटेड साबुन और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

अपने चेहरा को साफ़ करने के लिए मेडिकेटेड साबुन और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। चेहरे को साफ करते वक्त तौलिये से ज़ोर से न रगड़ें, बल्कि हलके हाथों से पोंछे। इससे त्वचा पर छोटे छोटे दाने नहीं पड़ेंगे।

सुगन्धित और कलर वाले साबुन का उपयोग बंद करें।

ऐसे साबुन का उपयोग बंद कर दें, जिसमें खुशबू और रंग हो, क्योंकि इसके लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जगह आर्गेनिक साबुन का इस्तेमाल कर सकते है।

घर पर बने स्क्रब का इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन के लिए घर में बने स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए बेसन में थोड़ी हल्दी और गुलाब जल मिला लें, फिर हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें और पानी से धो लें।

घर पर बने फेस मास्क का इस्तेमाल करें। 

ऑयली स्किन के लिए घर पर बने फेस मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए ओटमील में गुलाब जल मिलायें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा कर छोड़ दें। फिर इसे हल्के हाथों के साथ पानी से धो लें।

इन आसान उपायों को अपना कर आप ऑयली स्किन से निजात पा सकती है। बस जरूरत है तो स्किन केयर की।