Connect with us

लाइफस्टाइल

Beetroot Benefits: क्यों है चुकंदर खाना इतना जरुरी? इसके फायदे जानकर रह जाएंगे आप भी दंग

Beetroot Benefits: यूं तो चुंकदर खाने के इतने फायदे हैं कि इन्हें गिन पाना नामुमकिन है, लेकिन हम इस सुपरफूडस के चुनिंदा फायदे आपके सामने लेकर आए हैं जिन्हे आपको जानना बेहद जरूरी है

Published

on

नई दिल्ली। चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो जमीन के अंदर पैदा होती है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यही कारण है कि ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। चुकंदर का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है इसमें जूस, सब्जी और सलाद शामिल है। कई लोगों को इसका टेस्ट पसंद नहीं आता, लेकिन जो लोग इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू को जानते हैं वो इसे डेली डाइट में जरूर लेते हैं। आइए जानते है कि चुकंदर हमारे लिए क्यों फायदेमंद है। यूं तो चुंकदर खाने के इतने फायदे हैं कि इन्हें गिन पाना नामुमकिन है, लेकिन हम इस सुपरफूडस के चुनिंदा फायदे आपके सामने लेकर आए हैं जिन्हे आपको जानना बेहद जरूरी है।

चुकंदर में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

चुकंदर में आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते है। अगर आप 10 ग्राम चुकंदर खाएंगे तो सिर्फ 43 मिलीग्राम कैलोरीज और 2 ग्राम फैट मिलेंगे यानी ये बॉडी का वेट नहीं बढ़ाता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है जो हमारे विकास के लिए बेहद खास पोषक तत्व है।

चुकंदर खाने के फायदे

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो चुंकदर का जूस या सलाद का सेवन अवश्य करना चाहिए, ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपकी बीपी कंट्रोल हो जाएगी। जिन लोगों को अक्सर थकान या कमजोरी महसूस होती है उनके लिए चुकंदर रामबाण का कम करेगा। चुकंदर हमारी सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद है इससे हेयर फॉल कम होता है और चेहरे पर गजब का निखार आ जाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement