IPL 2020 : 13 कोरोना पॉजिटिव में से सिर्फ दो खिलाड़ी, BCCI ने की पुष्टि

बीसीसीआई (BCCI) ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया है कि आईपीएल (IPL 2020) के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे लोगों में से 13 लोग कोविड-19 (Coronavirus) पॉजिटिव निकले हैं, जिनमें से दो खिलाड़ी हैं।

Avatar Written by: August 29, 2020 6:14 pm
BCCI

नई दिल्ली। बीसीसीआई (BCCI) ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया है कि आईपीएल (IPL 2020) के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे लोगों में से 13 लोग कोविड-19 (Coronavirus) पॉजिटिव निकले हैं, जिनमें से दो खिलाड़ी हैं। बोर्ड ने हालांकि खिलाड़ियों और उनकी टीम की पहचान जाहिर नहीं की है। वहीं सूत्रों ने बताया है कि इनमें 12 लोग चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के हैं। टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने हालांकि टीम के ट्विटर हैंडल के जरिए बताया था कि सुरेश रैना (Suresh Raina) ने निजी कारणों से आईपीएल से नाम वापस ले लिया है। इस समय सभी टीमें यूएई में हैं जहां आईपीएल का आयोजन किया जाएगा। बीसीसीआई ने हालांकि कार्यक्रम का ऐलान नहीं किया है।

Chennai Super Kings

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है, “यूएई पहुंचने के बाद सभी लोगों ने अनिवार्य टेस्ट कराए और क्वारंटीन नियमों का पालन किया। कुल 1,988 आरटी पीसीआर कोविड-19 टेस्ट 20 से 28 अगस्त के बीच किए गए। इसमें खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, टीम प्रबंधन, बीसीसीआई स्टाफ और आईपीएल ऑपरेशनल टीम, होटल तथा ग्राउंड ट्रांसपोर्ट स्टाफ के लोग शामिल थे।”

बयान में कहा गया है, “13 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं जिसमें से दो खिलाड़ी हैं। जितने भी पॉजिटिव लोग हैं और उनके संपर्क में आने वाले लोग, सभी में किसी भी तरह के लक्षण नहीं हैं और उन्होंने टीम के बाकी खिलाड़ी से अपने आप को आइसोलेट कर लिया है। आईपीएल की मेडिकल टीम इसे मॉनिटर कर रही है।”

BCCi

बयान में आगे कहा गया है, “आईपीएल-2020 के स्वास्थ और सेफ्टी प्रोटोकॉल्स के मुताबिक सभी हिस्सेदारों की टेस्टिंग आईपीएल-2020 सीजन में लगातार की जाएगी।”

इस समय जब अमित शाह, अमिताभ बच्चन, शिवराज सिंह चौहान, विनेश फोगाट जैसे लोगों ने अपने कोविड-19 पॉजिटिव होने की पुष्टि की है, वहीं बीसीसीआई ने संक्रमित लोगों के नाम न जाहिर करने का फैसला किया। यूएई में मौजूद सूत्रों ने कहा, “आईपीएल में बाकी टीमें भी इस समय डरी हुई हैं। वह बीसीसीआई से बात कर रही हैं। आप नाम नहीं छुपा सकते। अगर बीसीसीआई नहीं बताती है तो अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) बता सकती है। हर किसी की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि नाम जाहिर किए जाएं। इसमें शर्म की क्या बात है? बीसीसीआई इतना गैरपेशेवर व्यवहार क्यों कर रही है।”

Chennai Super Kings

इससे पहले शुक्रवार को 12 खिलाड़ी जो पॉजिटिव निकले हैं वो चेन्नई सुपर किंग्स से हैं। सूत्र ने बताया, “वह सभी लोग चेन्नई सुपर किंग्स के हैं और पूरी टीम को क्वारंटीन कर दिया गया है। वह लोग 11 सितंबर से ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं।”

इस तरह की नकारात्मक खबरों ने हालांकि आईपीएल की शुरूआत पर कई सवाल खड़े किए हैं। आईपीएल का आयोजन गर्मियों में किया जाता है लेकिन कोविड-19 के कारण इसे इस बार 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में कराया जा रहा है।