उत्तर भारत में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, दिल्ली में भारी बारिश से जलभराव, डूबी बस

Avatar Written by: July 19, 2020 8:38 am

नई दिल्ली। उत्तर भारत में मानसून ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। दिल्ली में रविवार की सुबह भारी बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन कई जगहों पर जलभराव हो गया है। दिल्ली के मिंटो रोड पर अंडरपास के बीच डीटीसी की बस लगभग पूरी डूब गई है। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी और रुक-रुक कर बारिश हो रही ।

Delhi bus flood

हरियाणा, पंजाब और हिमाचल में अगले 3 दिन भारी बारिश के आसार हैं। भारी बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साउथ गुजरात में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दो दिन से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में जलभराव है।

Mansoon

मौसम विभाग ने शनिवार को ही पूर्वानुमान में कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में रविवार से लगातार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून उत्तर की ओर बढ़ेगा और अगले 3-4 दिनों तक स्थिर रहेगा। 19 से 21 जुलाई के बीच दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भारी बारिश होने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में बारिश का दौर जारी रहने से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी लेकिन भारी बारिश के कारण असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ की स्थिति और खराब हो सकती है। उत्तराखंड और पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं।

rain

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, हस्तिनापुर, बिजनौर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, चांदपुर और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, हरियाणा के जिंद, रोहतक, पानीपत, भिवानी और गुरुग्राम में बारिश के आसार हैं।