क्या रेलवे ने हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन कर दिया? जानिए सच

Nizamuddin railway station: पोस्ट में कहा गया है कि, हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन(Nizamuddin railway station) का नाम अब बदलकर महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन कर दिया गया है। ये पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।

Avatar Written by: December 2, 2020 9:27 pm
Nizamuddin Railway Station

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे ने दिल्ली में स्थित हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया है। पोस्ट में कहा गया है कि, हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम अब बदलकर महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन कर दिया गया है। ये पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस तरह के पोस्ट सोशल मीडिया पर अटेंशन पाने के लिए काफी तेजी से वायरल किए जाते हैं। और लोग भी इसकी पड़ताल किए बिना ही इसे सच मानकर इसे आगे फॉरवर्ड कर देते हैं। आपको बता दें कि इस पोस्ट को लेकर पीआईबी ने फैक्ट चेक कर इसका सच सबके सामने ला दिया है। गौरतलब है कि PIB फैक्ट चेक के जरिए उन तमाम वायरल पोस्ट की सच्चाई सामने लाता है,जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होती हैं।

Hazrat Nizamuddin Station

क्या है दावा

आपको बता दें कि हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन को लेकर वायरल हो रही पोस्ट में एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट है, जिसमें लिखा गया है कि, “भारतीय रेलवे ने हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब “महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन” कर दिया है।”

क्या है सच

बता दें कि पीआईबी फैक्ट चेक ने इसकी पड़ताल कर बताया है कि भारतीय रेलवे ने इस तरह का कोई भी फैसला नहीं लिया है। इस तरह का दावा पूरी तरीके से फर्जी है और बेबुनियाद है। ये सिर्फ अराजकतत्वों की करतूत है। हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन के नाम से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है, स्टेशन का नाम अब भी हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन ही है।