दावा : कोरोना मरीजों के लिए लगाए गए बेड पर लेटे हुए हैं कुत्‍ते, जानिए क्या है सच?

फेसबुक(Facebook) पर इस तस्वीर को राष्ट्रवादी स्नेहा किरण नाम की एक यूजर ने 9 अगस्त को शेयर किया है। इसके कैप्शन में लिखा है कि, ‘कोरोना(Corona) काल की एक यादगार तस्वीर।’

Avatar Written by: August 23, 2020 1:27 pm
Bihar Hospital Dog

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक अस्पताल के बेड पर कुत्ते लेटे हुए हैं। इस तस्वीर को लेकर कहा जा रहा है कि, कोरोना संकट के बीच मरीजों के लिए लगाए गए बेड पर मरीज नहीं बल्कि कुत्ते आराम फरमा रहे हैं। लेकिन इस तस्वीर की पड़ताल करने पर सामने कुछ और ही सच आया।

Bihar Hospital Dog pic

 

बता दें कि फेसबुक पर इस तस्वीर को राष्ट्रवादी स्नेहा किरण नाम की एक यूजर ने 9 अगस्त को शेयर किया है। इसके कैप्शन में लिखा है कि, ‘कोरोना काल की एक यादगार तस्वीर।’ इस तस्वीर को लेकर लोग तंज भी कस रहे हैं कि आखिर मरीजों के लिए सुविधा तो नहीं है लेकिन जानवरों के लिए अस्पतालों में बेड पड़े हैं।

सच क्या है?

हालांकि जब वायरल तस्वीर को लेकर पड़ताल की गई तो पता चला कि बिहार के मुजफ्फरपुर के सरकारी अस्‍पताल की 2017 की तस्‍वीर को अब झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। बता दें कि यह तस्‍वीर 5 सितंबर 2017 को पब्लिश एक खबर में इस्‍तेमाल की गई थी। तस्‍वीर को लेकर बताया गया था कि मुजफ्फरपुर के सदर अस्‍पताल के सर्जिकल वार्ड में मरीजों के बेड पर आवारा कुत्तों का आतंक हो जाता है।

Bihar Hospital

इससे पहले भी इसी तस्वीर को दिल्ली विधानसभा चुनाव के वक्त वायरल किया गया था, तब इसे यूपी का बताया गया था।