अब जर्मनी से अपने 12 हजार सैनिक वापस बुलाएगा अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप ने लिया फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब अमेरिका अपने करीब 12 हजार सैनिकों को जर्मनी से वापस बुलाएगा।

Avatar Written by: July 30, 2020 5:31 pm

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब अमेरिका अपने करीब 12 हजार सैनिकों को जर्मनी से वापस बुलाएगा। इनमें से 6400 सैनिकों को वापस अमेरिका भेजा जाएगा, जबकि 6400 सैनिकों को दूसरे नाटो देश जैसे कि इटली और बेल्जियम भेजा जाएगा।

Trump

ट्रंप का कहना है कि अमेरिका ने ये कदम जर्मनी के नाटो सैन्य बजट के लिए निर्धारित खर्च न करने की वजह से उठाया है। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की स्थापना 4 अप्रैल, 1949 को 12 संस्थापक सदस्यों द्वारा अमेरिका के वाशिंगटन में की गयी थी। नाटो देशों का करीब 70% खर्च अमेरिका उठाता है। नाटो देशों ने 2024 तक अपने सकल घरेलू उत्पाद का दो फीसदी रक्षा पर खर्च करने का संकल्प लिया है और जर्मनी इस लक्ष्य से अब भी पीछे है।

america germany

पिछले महीने ट्रंप ने कहा था कि जर्मनी की तरफ से खर्चे में सहयोग नहीं किया जा रहा है। सैन्य बल में कटौती का फैसला लेने के बाद व्हाइट हाउस में ट्रंप ने कहा, ”हम सैनिकों की संख्या कम कर रहे हैं क्योंकि वे (जर्मनी) अपने बिल नहीं चुका रहे हैं। यह बहुत सीधी-सी बात है। उन पर काफी बकाया है।”

america soldiers

ट्रंप का फैसला

अमेरिकी रक्षा नेताओं ने पेंटागन की एक योजना के एक बारे में विस्तार से बताते हुए बुधवार को ये जानकारी दी। इस योजना पर अरबों डॉलर का खर्च आएगा और इसे पूरा होने में कई साल लगेंगे। ये फैसला ट्रंप की जर्मनी से सैनिकों को वापस बुलाने की इच्छा को देखते हुए लिया गया है। बड़ी संख्या में सैनिक इटली जाएंगे और कुछ जर्मनी से बेल्जियम में अमेरिकी यूरोपीय कमान मुख्यालय और विशेष अभियान कमान यूरोप जाएंगे।