America: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन की जीत लेकिन हार मानने को राजी नहीं डोनाल्ड ट्रंप

America: जो बाइडेन (Joseph R. Biden) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हराकर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति (46th President of America) बन गए हैं। लेकिन दूसरी तरफ ट्रंप हार मानने को राजी नहीं है।

Avatar Written by: November 8, 2020 9:39 am
trump3

नई दिल्ली। 77 वर्षीय जोसेफ आर बाइडेन (Joseph R. Biden) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हराकर अमेरिका में एक महान राजनीतिक पलटवार किया। ट्रंप को हराकर बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति (46th President of America) बन गए हैं। लगभग 160 साल पहले इस समय के आसपास अब्राहम लिंकन अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए थे। लेकिन दूसरी तरफ ट्रंप हार मानने को राजी नहीं है।

Joe biden Donald Trump

मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए खुद की जीत का दावा किया है। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘पर्यवेक्षकों को काउंटिंग रूम में घुसने की इजाजत नहीं दी गई। मुझे 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट मिले हैं, यह चुनाव मैंने जीता है। सबसे बुरी बात यह हुई कि पर्यवेक्षकों को काउंटिंग रूम देखने की इजाजत नहीं दी गई। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। बड़ी संख्या में मेल इन बैलेट्स को लोगों तक पहुंचाया गया, जबकि उन्होंने यह नहीं मांगा था।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘7 करोड़ 10 लाख लीगल वोट। अमेरिकी इतिहास में मौजूदा राष्ट्रपति को मिलने वाला सबसे अधिक वोट!’

ट्रंप की पार्टी का आरोप था कि बड़ी संख्या में मेल इन बैलेट्स निर्धारित समय 8 बजे रात के बाद आए। नियमानुसार तब तक वोटिंग खत्म हो चुकी थी। ट्रंप की मांग थी कि इन मतों की गिनती न की जाए। हांलाकि पेंसिलवानिया की एक अदालत ने कहा था कि अगर किसी बैलेट को चुनाव के दिन से पहले भेजा गया है तो अगर वो वोट चुनाव के दिन यानी कि 3 नवंबर के 3 दिन बाद भी मिलता है तो उसकी गिनती की जा सकती है।

जाहिर है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी जो बाइडेन को धमकी के स्वर में कहा था कि उन्हें जबरन और गलत तरीके से राष्ट्रपति पद पर दावा नहीं करना चाहिए। ऐसा दावा वो भी कर सकते हैं। ट्रंप ने कहा कि अभी तो कानूनी लड़ाई शुरू हुई है।