चीन को PoK में बड़ा झटका, अरबों डॉलर का प्रोजेक्ट अटका

सीमा विवाद के बीच चीन के हाथ से कई महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स निकले हैं इसी बीच एक और बड़ा झटका लगा है। चीन की अरबों डॉलर वाली बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव परियोजना के तहत चलने वाली अधिकतर परियोजनाएं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

Written by: June 29, 2020 3:30 pm

बीजिंग। सीमा विवाद के बीच चीन के हाथ से कई महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स निकले हैं इसी बीच एक और बड़ा झटका लगा है। चीन की अरबों डॉलर वाली बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव परियोजना के तहत चलने वाली अधिकतर परियोजनाएं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। चीनी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

shi jinping

रिपोर्ट में बताया गया है कि जो परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं उनमें 60 अरब अमेरिकी डॉलर वाली सीपीईसी भी शामिल है। बता दें कि विदेश मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के विभाग के महानिदेशक वांग चियालोंग के मुताबिक, चीन के वैश्विक प्रभाव को और विस्तार देने के लिए एशिया, अफ्रीका और यूरोप में कोरोबार और निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य वाली बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव की परियोजनाओं का करीब पांचवां हिस्सा महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

china flag

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंगपोस्ट ने वांग को उद्धृत करते हुए कहा कि करीब 40 प्रतिशत परियोजनाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं और 30 से 40 प्रतिशत परियोजनाओं पर कुछ असर पड़ा है। आपको बता दें कि इस परियोजना को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2013 में सत्ता में आने पर शुरू किया था।

इस परियोजना का उद्देश्य सड़क और समुद्री मार्ग से दक्षिणपूर्व एशिया, मध्य एशिया, खाड़ी क्षेत्र, अफ्रीका और यूरोप को जोड़ना है। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने वाला चीन-पाक आर्थिक गलियारा बीआरआई की मुख्य परियोजना है।