कोविड-19 : डॉक्टरों ने किया बड़ा खुलासा, आंखों के जरिए भी फैल सकता है वायरस

डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि कोरोना वायरस आंखों से भी फैल सकता है। हालांकि कानों के जरिये इसके फैलने की आशंका से इनकार कर दिया गया है।

Avatar Written by: June 4, 2020 6:05 pm

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से जुड़े कई तरह के खुलासे दुनियाभर में हो रहे हैं। इसके लक्षणों को लेकर भी नई-नई बातें सामने आ रही हैं। कोरोना वायरस के बारे में अभी तक हमें मालूम है कि यह नाक और मुंह के जरिये फैलता है लेकिन अब डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि यह आंखों से भी फैल सकता है। हालांकि कानों के जरिये इसके फैलने की आशंका से इनकार कर दिया गया है।

uttrakhand corona

डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति बहुत नजदीक होकर खांसता या छींकता है तो नाक और मुंह के साथ आंखों के जरिये भी संक्रमण शरीर में प्रवेश कर सकता है। वायरस के संपर्क में आए हाथों से आंखों को छूने से संक्रमण के फैलने की आशंका है। साथ ही, किसी संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं से भी इस संक्रामक रोग की चपेट में आने का खतरा है।

 

बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बाहर निकलने पर चेहरे को ढकने से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी के अनुसार चश्मा पहनने से भी सुरक्षा हो सकती है।

corona test

स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को भी संक्रमित मरीजों का इलाज करते हुए चश्मा पहनने की सलाह दी गई है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार कानों से कोविड-19 फैलने की आशंका नहीं है।