बन गई कोविड-19 की वैक्सीन ? अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया दावा, 20 लाख डोज तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका ने कोरोना महामारी की वैक्सीन खोज ली गई है। अमेरिका ने 20 लाख वैक्सीन बना ली है।

Avatar Written by: June 6, 2020 2:46 pm

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका ने कोरोना महामारी की वैक्सीन खोज ली गई है। अमेरिका ने 20 लाख वैक्सीन बना ली है और इसके सुरक्षित होने की बात साफ होते ही इसके इस्तेमाल भी शुरू कर दिया जाएगा।

ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि वैक्सीन तैयार हो चुकी है, लेकिन अभी तक वैक्सीन सुरक्षा जांच में पास नहीं हुई है। वैक्सीन के सुरक्षा में पास होते ही इसका ट्रांसपोर्टेशन शुरू कर दिया जाएगा। ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि गुरुवार को हमने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बैठक की। बैठक में पता चला कि हम लोगों ने इसपर काफी अच्छा काम किया है। हम लोगों ने बीस लाख वैक्सीन तैयार करके रख ली हैं। बस अब इसे लोगों तक पहुंचाने का काम  बाकी है।

इसके अलावा उन्होंने कोरोना को लेकर चीन पर भी हमला किया। ट्रंप ने कहा कि हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थ हैं इसलिए कोरोना सा जूझ पाने में कामयाब रहे। उधर चीन सरकार ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वह इस साल के अंत तक अपनी वैक्सीन बनाकर बाजार में उपलब्ध करा देगी। गौरतलब है कि विश्वभर में कोरोना वायरस से बचने के लिए 100 से ज्‍यादा वैक्‍सीन पर शोध और ट्रायल चल रहे हैं। ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से बनाई गई वैक्‍सीन के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे काफी अच्‍छे आए हैं। कंपनी Moderna Inc का कहना है कि उसकी वैक्‍सीन का क्लिनिकल ट्रायल दूसरे दौर में पहुंच गया है।

vaccinecoronavirus

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत अब इटली को पीछे छोड़ते हुए छठे स्थान पर पहुंच चुका है। यहां कुल मरीजों की संख्या दो लाख तीस हजार से अधिक है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार (5 जून) रात करीब 10 बजकर 03 मिनट (भारतीय समयानुसार) तक भारत में कोरोना के कुल संक्रमितों की तादाद 2,35,540 पहुंच गई है, जबकि इस बीमारी की वजह से देश में अब तक कुल 6637 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं कुल 1,12,757 मरीज इस बीमारी से स्वस्थ होकर अस्पताल से घर लौट चुके हैं।