Connect with us

दुनिया

Pakistan: आटा नहीं, घंटों बिजली गुल और अब पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की भी किल्लत, बंद करने पड़े पंप

पाकिस्तान में इससे पहले भी पेट्रोल पंपों में सूखा पड़ चुका है। पिछले साल कई बार ऐसा हुआ था। तब पेट्रोल और डीजल न मिलने से हाहाकार मच गया था। बीते नवंबर में ही पाकिस्तान में पेट्रोल पंप मालिकों ने हड़ताल भी की थी। तब भी आम लोगों को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा था।

Published

pakistan petrol pump

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के हुक्मरानों की वजह से वहां की जनता के बुरे दिन खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। महंगाई चरम पर है। आटा मिल नहीं रहा है। सोमवार को सुबह ग्रिड फेल होने से बिजली गुल हुई तो देर शाम को लौटी। अब खबर ये है कि पाकिस्तान के कई इलाकों में पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल की कमी हो गई। पेट्रोल और डीजल की कमी सोमवार शाम को देखने को मिली। पेट्रोल पंपों को उनके मालिकों ने बंद तक कर दिया। इससे वहां लोगों की अच्छी खासी भीड़ जमा हो गई। तमाम हुज्जत के बाद भी उनको पेट्रोल और डीजल नहीं मिला।

pakistan petrol pump 1

पाकिस्तान में इससे पहले भी पेट्रोल पंपों में सूखा पड़ चुका है। पिछले साल कई बार ऐसा हुआ था। तब पेट्रोल और डीजल न मिलने से हाहाकार मच गया था। बीते नवंबर में ही पाकिस्तान में पेट्रोल पंप मालिकों ने हड़ताल भी की थी। तब भी आम लोगों को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ा था। फिलहाल की हालत इस वजह से है क्योंकि पाकिस्तान के खजाने में विदेशी मुद्रा बहुत कम बची है। नया कर्ज भी उसे नहीं मिला है। इस वजह से सरकार हर तरह की कटौती करने को मजबूर हो गई है। बाजारों को रात 8 बजे बंद करने का आदेश है। शादी-ब्याह के लिए बिजली और अन्य कटौती के निर्देश भी सरकार ने आम लोगों को दिए हैं।

पाकिस्तान के खजाने में विदेशी मुद्रा का भंडार करीब दो हफ्ते लायक बचा है। बीते दिनों पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ कर्ज मांगने सऊदी अरब और यूएई गए थे। दोनों देशों ने मदद की बात कही तो है, लेकिन अभी कर्ज मिला नहीं है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी कर्ज देने के लिए कड़ी शर्तें रखी हैं। वहीं, पुराने दोस्त चीन ने भी फिलहाल मदद से हाथ खींच लिया है। इस वजह से पाकिस्तान में आम लोगों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement