ED ने विजय माल्या के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, फ्रांस में 14 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

Vijay Mallya: 9,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज मामले में विजय माल्या(Vijay Mallya) आरोपी है। उन्होंने मार्च 2016 से ही ब्रिटेन को अपना ठिकाना बनाया है। हालांकि अभी विजय माल्या जमानत पर है।

Avatar Written by: December 4, 2020 9:57 pm
vijay-malya

नई दिल्ली। शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने भगोड़े व्यापारी विजय माल्या के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। बता दें कि धन शोधन रोधी कानून के तहत ईडी ने विजय माल्या की फ्रांस में 14 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। गौरतलब है कि फ्रांस के 32 एवेन्यू फोक स्थित विजय माल्या की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर फ्रांसीसी प्राधिकरण ने जब्त कर लिया है। पीएमएलए के तहत की गई जांच से पता चला कि किंगफिशर एयरलाइंस के बैंक खाते से विदेश में बड़ी रकम निकाली गई थी। किंगफिशर एयरलाइंस के खिलाफ ईडी ने CBI द्वारा दर्ज की गई FIR के आधार पर पीएमएलए के तहत जांच शुरू की। आपको बता दें कि भारत छोड़कर भागे विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए नामित अदालत में आवेदन भी भेजा गया था। जिसके बाद पिछले साल 5 जनवरी को मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था।

vijay_mallya

बता दें कि 9,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज मामले में विजय माल्या आरोपी है। उन्होंने मार्च 2016 से ही ब्रिटेन को अपना ठिकाना बनाया है। हालांकि अभी विजय माल्या जमानत पर है। साल 2017 के अप्रैल महीने में स्कॉटलैंड यार्ड के द्वारा उसके खिलाफ वारंट जारी किया गया था।

vijay mallya

इससे पहले ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट के आदेश से 64 वर्षीय विजय माल्या के सामने मुश्किलें खड़ीं हो गई थीं। दरअसल अप्रैल महीने में वह ब्रिटेन के हाई कोर्ट में भी मुकदमा भी हार गया था। वहीं भारत सरकार ने जून महीने में ब्रिटेन से आग्रह किया था कि विजय माल्या को शरण न दी जाए, क्योंकि उसकी इस बात का कोई आधार नहीं है कि भारत में उसके साथ अत्याचार होगा। तब ब्रिटेन सरकार ने यह संकेत भी दिया था कि माल्या का जल्दी ही प्रत्यर्पण हो सकता है।