Connect with us

दुनिया

LGBTQ Bill Pass: अमेरिका में पास हुआ समलैंगिक विवाह बिल, खुशी जताते हुए जो बाइडेन ने कहा- प्यार तो प्यार है आखिर

LGBTQ Bill Pass: बिल पास होने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए बाइडेन ने कहा कि प्यार तो प्यार होता है..। जो लोग प्यार करते हैं उन्हें शादी का अधिकार भी होना चाहिए।

Published

नई दिल्ली। अमेरिका में इस वक्त LGBTQ समाज के लिए खुशी का पल है क्योंकि वहां अब समलैंगिक शादी को कानूनी मान्यता दे दी गई है। इस ऐतिहासिक फैसले के बाद सभी खुश है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस फैसला का स्वागत किया है और संसद को भी शुक्रिया कहा है। बता दें कि अमेरिकी संसद में समान सेक्स मैरिज बिल को लेकर जद्दोजदह चल रही थी। जिसके लिए वोटिंग भी हुई थी। जिसके बाद आज संसद में बिल को पास कर दिया गया और समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दे दी गई।

जो बाइडेन ने जाहिर की खुशी

बिल पास होने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए बाइडेन ने कहा कि प्यार तो प्यार होता है..। जो लोग प्यार करते हैं उन्हें शादी का अधिकार भी होना चाहिए। आज संसद में बिल पास हो गया है और ये साबित हो गया है कि अमेरिका लोगों के मौलिक अधिकारों के लिए खड़ा है। इसी दौरान बाइडेन ने बताया कि इस बिल को पास कराने के लिए बिल के हित में 61 वोट पड़े जबकि 36 लोग इस बिल के हित में नहीं थे। हालांकि बिल के पक्ष में वोट ज्यादा थे तो ऐसे में बिल का पास होने लाजमी है।  बता दें कि अमेरिका पहला देश नहीं है जिसने अब समलैंगिक शादी को कानूनी मान्यता दी हो। विश्व में कम से कम 29 देशों में समलैंगिक विवाह को मंजूरी दी जा चुकी है।

भारत में भी फल-फूल रहा समलैंगिक विवाह का मुद्दा

भारत में भी समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने पर जोर दिया जा रहा है। बीते काफी दिनों से कई ऐसे केस सामने आए हैं जहां भारत के अलग-अलग राज्यों में  समलैंगिक विवाह के मामले देखने को मिले हैं। समलैंगिक जोड़ों को इसका विरोध भी सहना पड़ा है। भारत में 2018 तक 377 को कानून लागू था जिसके तहत समलैंगिक संबंध को अपराध माना गया लेकिन 2018 में इस कानून को रद्द कर दिया। भले ही अब देश में समलैंगिक संबंध बनाना अपराध नहीं है लेकिन विवाह करने को लेकर कोई पुख्ता कानून नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement