Connect with us

दुनिया

खुशखबरी : अमेरिकी वैक्सीन अक्टूबर के अंत तक होगी उपलब्ध, कंपनी के CEO का दावा

दुनिया में कोरोना (Coronavirus) से अबतक 2.77 करोड़ लोग संक्रमित हुए हुए हैं। वहीं, मरने वालों की संख्या 9 लाख पार कर गई है। ऐसे में सबकी नजरें इस महामारी की वैक्सीन (Corona Vaccine) पर टिकी हैं।

Published

on

corona vaccine

वॉशिंगटन। दुनिया में कोरोना (Coronavirus) से अबतक 2.77 करोड़ लोग संक्रमित हुए हुए हैं। वहीं, मरने वालों की संख्या 9 लाख पार कर गई है। ऐसे में सबकी नजरें इस महामारी की वैक्सीन (Corona Vaccine) पर टिकी हैं। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए वैक्सीन निर्माण का काम जोरों पर है। इन सब के बीच अमेरिका से एक राहत भरी खबर सामने आ रही है।

दरअसल, अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन फर्म बायोएनटेक ने अक्टूबर अंत या नवंबर की शुरुआत तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने की भविष्यवाणी की है। ये भविष्यवाणी बायोएनटेक के सीईओ और को-फाउंडर उगुर साहिन ने एक निजी न्यूज चैनल से इंटरव्यू में कही।

corona vaccine trial

कंपनी ने वैक्सीन पर विश्वास जताते हुए कहा, ”हां, हम मानते हैं कि हमारे पास एक सुरक्षित प्रोडक्ट है और हमें विश्वास है कि इसका असर होगा। हमें बार-बार बुखार का लक्षण नहीं दिखा है। इस परीक्षण में भाग लेने वालों में मामूली अनुपात में ही बुखार दिखा है। हमने सिरदर्द और थकान महसूस होने जैसे लक्षणों को भी कम देखा है और जो लक्षण इस वैक्सीन के साथ देखे जाते हैं वे अस्थायी होते हैं। वे आमतौर पर एक या दो दिनों के लिए देखे जाते हैं और फिर चले जाते हैं।”

vaccinecoronavirus

10 करोड़ खुराक बनाने का लक्ष्य

फाइजर और बायोएनटेक ने बीएनटी-162 के लिए इस साल के अंत तक 10 करोड़ खुराक और 2021 तक 130 करोड़ खुराक बनाने का लक्ष्य रखा है। जुलाई में अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग और रक्षा विभाग ने कोविड-19 वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने के लिए फाइजर के साथ 1.95 बिलियन डॉलर का एग्रीमेंट किया था। अमेरिकी सरकार समझौते के तहत वैक्सीन की अतिरिक्त 500 मिलियन खुराक खरीद सकती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement