इमरान बेहाल, पाक परेशान, कंगाली का ऐसा है आलम कि रख दी जिन्ना की भी निशानी गिरवी!

Imran Khan: कर्ज के तले दबे पाक(Pakistan) की फजीहत पिछले कुछ समय से होती ही जा रही है। जिसमें अभी कुछ ही महीने पहले सऊदी अरब ने पाक से तीन अरब डॉलर का कर्ज जल्द चुकाने को कहा था।

Avatar Written by: January 25, 2021 9:25 pm
Jinnah Imran

नई दिल्ली। नया पाकिस्तान बनाने के इरादे से सत्ता में आए इमरान खान से अब अपना ही मुल्क नहीं संभल रहा है। इमरान खान ने पाक की आवाम को सत्ता में आने से पहले सपने दिखाए थे कि जब उनकी सरकार आएगी तो हर तरफ विकास और खुशहाली नजर आएगी। हालांकि इमरान खान अपने हर वादे में फेल नजर आ रहे हैं। वहीं पाक की हालत अब ये हो गई है कि वो कंगाल से भी कंगाल होता जा रहा है। बता दें कि पाकिस्तान अब पर लगातार कर्ज का बोझ बढ़ रहा है और कर्ज देने वाले तगादे पर तगादा कर रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान को नया कर्ज नहीं मिल रहा है, कि जिससे वो अपना पुराना कर्ज चुका सके। इतना ही नहीं पाकिस्तान को कड़ी शर्तों पर कर्ज देने वाला चीन भी अब और कर्ज देने से आनाकानी कर रहा है। अब तो ड्रैगन ने भी साफ कह दिया है कि अगर और उधार लेना है तो गारंटी लेकर आओ। ऐसे में इमरान सरकार ने मुल्क की वेशकीमती धरोहरों को गिरवी रखने का फैसला कर लिया है। शर्म की बात ये है कि पाक सरकार अपने ही मुल्क के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की निशानी को गिरवी रखने की तैयारी हो चुकी है। गौरतलब है कि इस बात की जानकारी पाकिस्तान की नामी वेबसाइट ‘डॉन’ के सामने आई है।

Imran Khan

बता दें कि डॉन की खबर में बताया गया है कि पाकिस्तान की इमरान सरकार 500 अरब रुपए के कर्ज के लिए मोहम्मद अली जिन्ना की बहन के नाम से मशहूर पार्क को गिरवी रखने जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पार्क को गिरवी रखने का प्रस्‍ताव होने वाली कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा।  जिस पार्क को इमरान सरकार गिरवी रखने जा रही है, उसका नाम ‘फातिमा जिन्‍ना पार्क’ है। मदार-ए-मिल्लत फातिमा जिन्ना पाकिस्‍तान के संस्‍थापक मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की सगी बहन हैं। एफ-9 में बना फातिमा जिन्ना पार्क 759 एकड़ भूमि पर पसरा एक सार्वजनिक मनोरंजन पार्क है। पाकिस्तान के सबसे बड़े हरे भरे क्षेत्रों में से यह पार्क एक है। डॉन की खबर की मानें तो कैपिटल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने इस संबंध में पहले ही नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। मतलब ये कि, गिरवी रखने कवायद पहले से ही शुरु हो चुकी है।

Jinna Park

बता दें कि कर्ज के तले दबे पाक की फजीहत पिछले कुछ समय से होती ही जा रही है। जिसमें अभी कुछ ही महीने पहले सऊदी अरब ने पाक से तीन अरब डॉलर का कर्ज जल्द चुकाने को कहा था। वहीं अभी फजीहत का ताजा मामला मलेशिया से सामने आया है। जिसे पाक अपना दोस्त भी मानता है। बता दें कि मलेशिया ने लीज की फीस नहीं देने के चलते पाक के एक सरकारी विमान से यात्रियों को उतारकर विमान छीन लिया है। अब संयुक्त राष्ट्र अमीरात यानी यूएई ने भी पाकिस्तान से अपना बकाया वापस मांग लिया है।

PIA imran

कायदे से देखें तो पाक की मौजूदा हालत बदहाल हो चुकी है। इसके बाद भी ये देश विकास की जगह आतंक की पौध उगाने से बाज नहीं आ रहा है। यही हाल रहा तो वो दिन दूर नहीं जब इस मुल्क की हालत इतनी बुरी हो जाएगी जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की होगी।

Support Newsroompost
Support Newsroompost