India-China Border Dispute: चीनी सेना के सामने ज्यादा मजबूत हुई भारतीय सेना, LAC से लगे 6 नए ठिकानों पर बढ़ाया कब्जा

India-China Border Dispute: भारत और चीन (India and China) के बीच पिछले कई महीनों से सीमा पर लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है। डैगन जहां लगातार सीमा पर नापाक साजिशों को अंजाम देने की फिराक में लगा हुआ है, वहीं भारतीय सेना भी उनके हर एक मंसूबों पर पानी फेरते हुए करारा जवाब दे रही है।

Avatar Written by: September 20, 2020 6:13 pm
Indian China LAC

नई दिल्ली। भारत और चीन (India and China) के बीच पिछले कई महीनों से सीमा पर लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है। डैगन जहां लगातार सीमा पर नापाक साजिशों को अंजाम देने की फिराक में लगा हुआ है, वहीं भारतीय सेना भी उनके हर एक मंसूबों पर पानी फेरते हुए करारा जवाब दे रही है। इसी क्रम में पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा पर भारतीय सेना (Indian Army) को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। दरअसल भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मंसूबों पर पानी फेरते हुए चीन की सीमा पर छह नई पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया है। चीनी सेना भारतीय सेना पर हावी होने के वास्ते इन पहाड़ियों पर कब्जा करना चाहती थी। सरकार के टॉप सूत्रों के बताया है कि ’29 अगस्त से सितंबर के दूसरे हफ्ते के बीच भारतीय सेना ने छह नए ठिकानों पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। हमारी टुकड़ियों ने जहां पर अपनी पकड़ बढ़ाई है उनमें मगर हिल, गुरुंग हिल, रिचेन ला, रेजांग ला, मुखपरी और फिंगर 4 से लगे ठिकाने शामिल हैं।’

India China army

सूत्रों ने बताया कि ये ठिकाने अब तक खाली पड़े हुए थे लेकिन इन पर कब्जा जमाने की फिराक में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) लगी हुई थी। इस तरह से भारतीय सेना ने इन पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर पीएलए पर बढ़त हासिल कर ली है। सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना की ओर से ठिकानों पर कब्जा करने की कोशिशों को नाकाम करने के लिए हवा में गोलियां लगाई गईं। उन्होंने बताया कि पैंगांग के उत्तरी किनारे से लेकर झील के दक्षिणी किनारे के बीच तीन मौकों पर गोलियां चलीं।

India-China LAC

सूत्रों ने यह साफ कर दिया कि ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप हिल एलएसी के चीनी तरफ हैं। वहीं, जिन ठिकानों पर सेना ने अपनी पकड़ मजबूत की है वो एलएसी की भारतीय साइड में हैं।