अब ईरान में अपनी ही सरकार के खिलाफ भड़का प्रदर्शन, ब्रिटेन के राजदूत पहले गिरफ्तार, फिर रिहा

आरोप यह भी कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है। पर ईरान की इस कार्रवाई से ब्रिटेन बेहद नाराज है। दरअसल ब्रिटेन के राजदूत विमान हादसे में मारे गए लोगों की शोक सभा में शामिल हुए थे।

Written by: January 12, 2020 12:41 pm

नई दिल्ली। अमेरिका से लड़ाई लड़ रहे ईरान में अब अपनी सरकार के खिलाफ आक्रोश भड़क गया है। ईरान में हुए विमान हादसे पर अब उसने अपनी गलती स्वीकार ली है। यूक्रेनियन विमान पर ईरान ने गलती से हमला कर दिया था जिसकी वजह से उस विमान में बैठे सभी यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई थी।

Ukraine crash

इसके बाद ही लोग भड़क गए और ईरान में प्रदर्शन होने लगे। इस बीच ईरान की सरकार ने सख्ती दिखाई और तेहरान में चल रहे प्रदर्शन के दौरान ब्रिटेन के राजदूत को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि कुछ समय बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। ब्रिटेन के राजदूत पर सरकार विरोधी प्रदर्शन में शामिल होने का आरोप लगाया गया।

Irana likhamenai

आरोप यह भी कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है। पर ईरान की इस कार्रवाई से ब्रिटेन बेहद नाराज है। दरअसल ब्रिटेन के राजदूत विमान हादसे में मारे गए लोगों की शोक सभा में शामिल हुए थे। लेकिन बाद में शोक सभा प्रदर्शन में बदल गई । इसके बाद ब्रिटेन के राजदूत वापस जाने लगे और इसी दौरान ईरान पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। लेकिन अंतराष्ट्रीय दबाव के बाद कुछ समय बाद ही उन्हें रिहा कर दिया गया।