भारत ने इजरायल को भेजी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, तो जवाब में नेतान्याहू ने देखिए क्या कहा?

भारत के मित्र राष्ट्रों में शामिल इजरायल भी कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित है। यहां 10 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इनमें से 86 की मौत भी हो चुकी है।

Written by: April 10, 2020 8:25 am

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की फिलहाल अभी कोई दवा तो नहीं बनी है लेकिन इसकी तबाही के बीच मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन उम्मीद की रोशनी लेकर आई है। इस दके वा को लेकर दुनिया के तमाम देश भारत की तरफ उम्मीद के साथ देख रहे हैं। हालांकि कोरोना में इस दवा इस्तेमाल को देखते हुए भारत ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी लेकिन बाद में कुछ जरूरतमंद देशों को इसकी सप्लाई करने की छूट दे दी।

pm modi netanyahu

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की खेप पाकर कई देश जहां भारत और पीएम मोदी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं वहीं भारत का खास दोस्त इजरायल भी काफी खुश है और पीएम मोदी को धन्यवाद दे रहा है। बता दें कि गुरुवार रात इजरायल के प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि, “क्लोरोक्वीन दवा भेजने के लिए भारत के प्रधानमंत्री और मेरे प्रिय दोस्त नरेंद्र मोदी का धन्यवाद। पूरा इजरायल आपको शुक्रिया कह रहा है।”

आपको बता दें कि भारत के मित्र राष्ट्रों में शामिल इजरायल भी कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित है। यहां 10 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इनमें से 86 की मौत भी हो चुकी है। इजरायल इस कोविड-19 वायरस को लेकर मार्च से ही भारत के संपर्क में हैं। बेंजामिन नेतन्याहू ने इस संबंध में 13 मार्च को भारतीय प्रधानमंत्री से आग्रह किया था कि वे मास्क और अन्य जरूरी चीजें निर्यात करने की छूट दें।

भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश है। अमेरिका ने भी भारत से यह दवा मांगी और भारत ने उसकी मांग स्वीकार कर ली है। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को ‘शानदार’ शख्स बताते हुए कहा कि ऐसे मुश्किल वक्त में भारत की मदद को ‘भुलाया नहीं जाएगा।

modi meet to trump

ट्रंप ने अपने ट्वीट में अमेरिका और भारत की दोस्ती को लेकर लिखा, ‘असाधारण समय में दोस्तों के बीच निकटतम सहयोग की आवश्यकता रहती है। भारत और भारत के लोगों को धन्यवाद, इसे भुलाया नहीं जाएगा। कोरोना से लड़ने में पीएम मोदी ने न सिर्फ भारत बल्कि मानवता की सहायता की है। इस मजबूत नेतृत्व के लिए आपका धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।”

modi reply to trump

इस ट्वीट पर जवाब देते हुए पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति की बातों से सहमति जताई है। उन्होंने लिखा कि, “आपसे पूरी तरह से सहमत हूं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ऐसे गंभीर समय ही दोस्तों को करीब लाते हैं। भारत-अमेरिका की साझेदारी पहले से ज्यादा मजबूत है। भारत COVID-19 के खिलाफ मानवता की लड़ाई में सहायता करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। हम इसे एक साथ जीतेंगे।”