अमेरिका की ‘डील ऑफ द सेंचुरी’ के खिलाफ ट्यूनीशिया में प्रदर्शन

मध्य पूर्व के लिए अमेरिका द्वारा हाल ही में पेश की गई शांति योजना के खिलाफ ट्यूनीशिया की राजधानी ट्यूनिश के मध्य में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किया। इस योजना को ‘डील ऑफ द सेंचुरी’ के नाम से भी जाना जाता है।

Avatar Written by: February 6, 2020 10:20 am

ट्यूनिश। मध्य पूर्व के लिए अमेरिका द्वारा हाल ही में पेश की गई शांति योजना के खिलाफ ट्यूनीशिया की राजधानी ट्यूनिश के मध्य में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किया। इस योजना को ‘डील ऑफ द सेंचुरी’ के नाम से भी जाना जाता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बुधवार को प्रदर्शनकारियों में सिविल सोसायटी, पेशेवर संगठनों और राजनीतिक दलों के साथ-साथ स्वतंत्र कार्यकर्ता भी शामिल थे।

Tunisia Protest

प्रदर्शन के आयोजक ट्यूनीशियन जनरल लेबर यूनियन के महासचिव नौरेडाइन तबौबी ने कहा, “फिलिस्तीन ना बिक्री के लिए है और ना कभी होगा।” उन्होंने कहा, “अल-कुद्स (जेरूशलम) फिलिस्तीन की सर्वकालिक राजधानी है।”

Tunisia Protest

तबौबी ने ‘यहूदी देश से संबंध कायम रखने वाले सभी लोगों को अपराधी की श्रेणी में रखने का आवाह्न करते हुए इजरायल को अरब दुनिया के करीब लाने के सभी प्रयासों’ की निंदा की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 28 जनवरी को वाशिंगटन में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की उपस्थिति में शांति योजना की घोषणा की थी।

Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu and Donald Trump

अमेरिकी शांति योजना के तहत इजरायल-फिलिस्तीन शांति प्रक्रिया में विवादित पवित्र शहर जेरूशलम को इजरायल की अविभाजित राजधानी का दर्जा दिया गया है वहीं फिलिस्तीन की राजधानी पूर्वी जेरूशलम के बाहरी क्षेत्र में मानी गई है।