US: ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप पर लिया बड़ा एक्शन, हमेशा के लिए बैन किया अकाउंट

US: अमेरिका (America) में बुधवार का दिन काफी हिंसक और दुखद रहा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के हजारों समर्थकों ने कैपिटल भवन (US Parliament House) पर न सिर्फ हमला किया बल्कि पुलिस से भी भिड़ गए, जिसमें 5 लोगों की जान चली गई। वहीं, ऐसी हिंसा दोबारा न हो इसलिए दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने ट्रंप का आधिकारिक अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया।

Avatar Written by: January 9, 2021 10:18 am
trump

नई दिल्ली। अमेरिका (America) में बुधवार का दिन काफी हिंसक और दुखद रहा। उनके हजारों समर्थकों ने कैपिटल भवन (US Parliament House) पर न सिर्फ हमला किया बल्कि पुलिस से भी भिड़ गए जिसमें 5 लोगों की जान चली गई। इस दिन को अमेरिका के इतिहास में काला दिन माना जाएगा। ऐसा आरोप है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ही अपने समर्थकों को हिंसा के लिए भड़काया है। वहीं, ऐसी हिंसा दोबारा न हो इसलिए दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने उनका आधिकारिक अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया।

US Capitol Violence

इससे पहले शुक्रवार को उनका अकाउंट 12 घंटे के लिए बंद कर दिया गया था। साथ ही उनके कई ट्वीट् भी हटाए गए थे। लेकिन अब ट्विटर ने ट्विटर अकाउंट की बंद कर दिया है। जिसकी वजह ट्विटर ने बताया कि ऐसी हिंसा दोबारा न हो इसलिए ये कदम उठाया गया।

ट्विटर ने बताई अकाउंट सस्पेंड करने की वजह

ट्विटर ने बताया, ”डोनाल्ड ट्रंप के @realDonaldTrump अकाउंट के हालिया ट्वीट को देखने के बाद हमने उनके अकाउंट को स्थायी रूप से हिंसा को और भड़काने के जोखिम को देखते हुए सस्पेंड कर दिया है। इस सप्ताह की भयावह घटनाओं के संदर्भ में हमने बुधवार को स्पष्ट कर दिया कि ट्विटर नियमों के उल्लंघनों के कारण ऐसी कार्रवाई की जाएगी।”

ट्रंप के ट्वीट किए डिलीट

इतना ही नहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी ट्विटर अकाउंट के सस्पेंड होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऑफिसयल @POTUS अकाउंट से ट्वीट किया लेकिन ट्वीट को मिनटों में ही हटा दिया गया। आपके बका दें कि हटाए गए ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा, “हम चुप नहीं रहेंगे, ट्विटर फ्री स्पीच के लिए नहीं है।”

टीम के भी अकाउंट भी किए सस्पेंड

ट्विटर ने ट्रंप का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करने के बाद उनकी टीम के भी अकाउंट सस्पेंड कर दिए।

ट्विटर के अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम भी बंद

इतना ही नहीं ट्रंप का फेसबुक और इंस्टाग्राम भी सस्पेंड कर दिया गया है। इस पर फेसबुक के चीफ मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण करने तक ट्रंप का अकाउंट बंद रहेगा वो इनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost