China : विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को नहीं मिला नोबेल शांति पुरस्‍कार तो बौखलाए चीन ने कही ये बात

China : विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) पर आरोप लगा था कि उसने कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Epidemic) के दौरान चीन (China) के इशारे पर काम किया। अब हाल ही में एक खबर सामने आ रही है कि डब्ल्यूएचओ को नोबेल शांति पुरस्‍कार (Nobel Peace Prize) नहीं मिला।

Avatar Written by: October 11, 2020 12:18 pm
WHO

नई दिल्ली। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) पर आरोप लगा था कि उसने कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Epidemic) के दौरान चीन (China) के इशारे पर काम किया। अब हाल ही में एक खबर सामने आ रही है कि डब्ल्यूएचओ को नोबेल शांति पुरस्‍कार (Nobel Peace Prize) नहीं मिला। यह बात चीनी मीडिया को हजम नहीं हो रही है। इससे चीन बौखला गया है।

china flag

नोबेल शांति पुरस्‍कार हो बंद- चीन

दरअसल, डब्ल्यूएचओ को नोबेल शांति पुरस्‍कार नहीं मिलने पर चीनी मीडिया भड़क उठा है। चीन के प्रोपगेंडा अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स के एडिटर हू शिजिन ने तो नोबेल शांति पुरस्‍कार को ही बेकार बताकर उसे बंद किए जाने की बात कह दी है।

हू शिजिन ने ट्वीट कर लिखा, ”नोबेल कमिटी के अंदर इतना साहस नहीं है कि वह WHO को पुरस्‍कार दे क्‍योंकि इससे अमेरिका नाराज हो जाएगा। नोबेल पुरस्‍कार को बहुत पहले ही रद्द कर देना चाहिए था। यह पश्चिमी और अमेरिका के बडे़ लोगों की दलाली के अलावा कुछ नहीं करता। इससे कई बार बनावटी संतुलन बनाने का प्रयास होता है।”

Nobel Peace prize

डब्ल्यूईपी को शांति नोबेल पुरस्कार

जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया भर में युद्धग्रस्त और मुश्किल इलाकों में भूखमरी से लड़ने के प्रयासों के लिए संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूईपी) को शांति नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की शुक्रवार को घोषणा की गई।

Support Newsroompost
Support Newsroompost