Connect with us

बिजनेस

Navratri Vrat Thali: नवरात्र में रेलवे का तोहफा, उपवास रखने वालों को परोसेगा व्रत की थाली

Navratri Vrat Thali: इस बार रेलवे ने यात्रियों के लिए खाने का एक खास मेन्यू तैयार किया है, जो मुख्य रूप से उपवास रखने वाले लोगों के लिए तैयार किया गया है। रेलवे ने इसे नवरात्रि की थाली का नाम दिया है। उपवास रखने वालों के लिए तैयार की गई व्रत की थाली

Published

on

नई दिल्ली। हिंदूओं के प्रमुख त्योहारों में से एक नवरात्र का प्रारंभ जल्द होने वाला है। देश भर में तो इसकी तैयारियां जोरों पर हैं ही, साथ ही रेलवे ने भी इस बार के नवरात्र (Navratri 2022) को स्पेशल बनाने के लिए विशेष तैयारी कर ली है। इस बार रेलवे ने यात्रियों के लिए खाने का एक खास मेन्यू तैयार किया है, जो मुख्य रूप से उपवास रखने वाले लोगों के लिए बनाया गया है। रेलवे ने इसे ‘नवरात्रि की थाली’ का नाम दिया है। उपवास रखने वालों के लिए तैयार की गई व्रत की थाली देशभर के 400 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस थाली की बुकिंग करने के लिए यात्रियों को 1323 पर कॉल करना होगा। बुकिंग कंफर्म होने के थोड़े समय के बाद ही आपकी सीट पर एक साफ फास्टिंग प्लेट पहुंचा दी जाएगी। गौरतलब है कि ऐसी व्यवस्था पिछले साल भी लागू की गई थी।

आईआरसीटीसी (IRCTC) के पीआरओ आनंद कुमार झा ने जानकारी दी कि नवरात्रि में व्रत के दौरान यात्रा करते समय खाने-पीने को लेकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए पिछली बार की तरह इस साल भी फास्ट स्पेशल थाली (Fast Special Thali) की व्यवस्था करने का फैसला लिया गया है। इस व्यवस्था को मांग के अनुसार आगे भी जारी रखा जाएगा। रेलवे के अनुसार, उम्मीद है कि कोरोना काल के कारण दो वर्षों से नवरात्र उतने उल्लास से नहीं मनाया गया था। लेकिन इस बार नवरात्र का उत्साह पहले से अधिक देखने को मिलेगा, जिसकी वजह से उनकी व्रत थाली भी भारी डिमांड में रहेगी।

IRCTC Special- व्रत थाली मेनु ( Vrat Thali Menu)

A. फल, एक प्रकार का अनाज पकौड़ी, दही- 99 रुपए

B. 2 पराठे, आलू की सब्जी, साबूदाना का हलवा- 99 रुपए

C. 4 पराठे, 3 सब्जियां, साबूदाना खिचड़ी- 199 रुपए

D. पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा- 250 रुपए

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement