डॉक्टरों ने किया दावा, डायबिटीज मरीज जिनको हो गया है कोरोना उनपर असरदार है ये दवा

देश में कोरोना संकट के बीच इस समय किसी भी बीमारी में उन मरीजों का इलाज करना बेहद मुश्किल होता है, जिसे डायबिटीज शिकायत होती है।

Avatar Written by: July 13, 2020 2:43 pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच इस समय किसी भी बीमारी में उन मरीजों का इलाज करना बेहद मुश्किल होता है, जिसे डायबिटीज शिकायत होती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें डायबिटीज हैं और साथ ही वो कोरोना से भी संघर्ष कर रहे हैं।

ऐसे लोगों के लिए लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के पास उम्दा दवा है। जो डायबिटीज के मरीजों की शुगर की दिक्कत कम करके उन्हें कोरोना से लड़ने की ताकत दे रही है। बता दें कि केजीएमयू के डॉक्टरों ने ये दावा किया है।

KGMU Lucknow

आम मरीजों के मुकाबले शुगर के मरीजों को कोरोना से लड़ने में ज्यादा समस्या हो रही है। उनका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है इसलिए कोरोना उन्हें कमजोर कर देता है। मृत्यु तक की आशंका भी रहती है। ऐसे मरीजों को बचाने में कारगर साबित हो रही बरसों से डायबिटीज मरीजों की मदद कर रही है। इस दवा का नाम है मेटफॉर्मिन (Metformin)। यह दवा कोरोना से जूझ रहे डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण साबित हो रही है।

केजीएमयू के पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन के डॉ. वेद प्रकाश ने आज तक को बताया कि अमेरिका के मिनिसोटा यूनिवर्सिटी और चीन के वुहान सिटी में मेटफॉर्मिन दवा शुगर मरीजों को दी गई। इसके बहुत बेहतरीन परिणाम देखने को मिले। इस दवा से डायबिटीज के मरीजों को कोरोना से लड़ने में काफी ज्यादा मदद मिल रही है।

मेरठ रेंज के ओएसडी डॉ. वेद प्रकाश कहते हैं कि यहां भी भर्ती मरीजों को यह दवा देकर इसके असर का आकलन किया जाएगा। इसके लिए पलमोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन इस पर शोध करेगा। मेरठ रेंज में आने वाले सभी अस्पतालों को भी इस दवा पर शोध कर डायबिटीज मरीजों को दिया जाएगा।