Connect with us

कोरोनावायरस

Free Covid Vaccine Booster Dose: आज से 75 दिनों तक फ्री में लगवाएं बूस्टर डोज, जानिए कब-कहां-कैसे लगवाएं टीका

Free Covid Vaccine Booster Dose: बूस्टर डोज लेने के इन बातों का ख्याल रखें कि आपने जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ली थी, अब बूस्टर डोज भी उसी कंपनी का होगा। जैसे कि जिन लोगों ने कोरोना की पहली और दूसरी वैक्सीन, कोवैक्सीन ली थी तो उन्हें बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन का ही लेना होगा।

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना का कहर कम नहीं हो रहा है। कुछ समय तक की राहत के बाद अब फिर से कोरोना वायरस के नए मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही वायरस से कारण जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। भारत में कोरोना के नए मामलों में आ रहे उछाल को देखने के बाद अब सरकार ने भी इसके खिलाफ कमर कस ली है। सरकार ने सभी वयस्कों को एहतियाती खुराक यानी की बूस्टर डोज मुफ्त देने का फैसला किया है। बीते दिन ही इसे लेकर फैसला किया गया। सरकार के इस फैसले के बाद आज यानी शुक्रवार, 15 जुलाई से 75 दिनों तक देश के सभी व्यस्क मुफ्त कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवा सकेंगे।

corona vaccine

बूस्टर डोज को लेकर क्या किया सरकार ने ऐलान

शुक्रवार को केंद्र सरकार ने ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ को लेकर 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक मुफ्त कोरोना वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत आज से ही देश के सरकारी केंद्रों पर सभी वयस्कों को मुफ्त बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगी थी।

क्या है कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज

वैसे तो वायरस से सुरक्षा के लिए कई वैक्सीन जिंदगी भर सुरक्षा देती है लेकिन कई बीमारियां ऐसी भी होती है जिनमें ये वैक्सीन सुरक्षा नहीं दे पाती। इसकी वजह ये होती है कि वैक्सीन से पैदा हुई एंटीबॉडी कमजोर होने लगती है। उसी को मजबूत बनाने के लिए लोगों को बूस्टर डोज की सुविधा दी जा रही है। कोरोना वायरस के मामले में ऐसा ही देखने को मिल रहा है कि वायरस समय-समय में अपने नए वैरिएंट बना रहा है जिससे सुरक्षा के लिए तीसरा डोज लेना अनिवार्य है।

corona vaccine

क्यों जरूरी है बूस्टर डोज

कोरोना वैक्सीन को लेकर तमाम स्टडी और रिसर्च में ये बात सामने आ रही है कि कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके लोगों में 6 महीने बाद एंटीबॉडी का स्तर गिरने लगता है। ऐसे में वैक्सीन लेने के बावजूद वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी खतरे को कम करने के लिए बूस्टर डोज लगवाना जरूरी हो जाता है।

कौन लोग लगवा सकते हैं बूस्टर डोज

जिन लोगों को कोरोना की दूसरी वैक्सीन लगाए हुए 6 महीने या फिर 26 हफ्ते का समय पूरा हो चुका है तो आप इस बूस्टर डोज की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि पहले इसका समय 9 महीने तक था लेकिन अब सरकार ने इसे कम करते हुए 6 महीने कर दिया गया है। इसके लिए आप कोविन ऐप पर जाकर भी चेक कर सकते हैं कि आप बूस्टर डोज ले सकते हैं या नहीं।

corona

सिर्फ इन केंद्रों पर ही लगेंगे मुफ्त बूस्टर डोज

यहां बता दें कि प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको बूस्टर डोज के लिए पहले की तरह ही पैसे देने पड़ेंगे। हालांकि सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में बूस्टर डोज की सुविधा मिलेगी। प्राइवेट सेंटरों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बूस्टर डोज के लिए आपको 225 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही आपको सर्विस चार्ज अलग से देना होगा।

बूस्टर डोज की जानिए खास बातें

बूस्टर डोज लेने के इन बातों का ख्याल रखें कि आपने जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ली थी, अब बूस्टर डोज भी उसी कंपनी का होगा। जैसे कि जिन लोगों ने कोरोना की पहली और दूसरी वैक्सीन, कोवैक्सीन ली थी तो उन्हें बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन का ही लेना होगा। अगर आपको बूस्टर डोज लेना है तो आपको इसके लिए कोविन पोर्टल पर अपने लिए शेड्यूल बुक करना होगा। या फिर सीधे वैक्सीनेशन केंद्र पर जाकर भी बूस्टर डोज की सुविधा ले सकते हैं।

vaccine

कैसे करें बूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन

  • बूस्टर डोज के रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको को-विन की आधिकारिक वेबसाइट (@cowin.gov.in) पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको को-विन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर साइन इन का विकल्प मिलेगा।
  • अब इस पर क्लिक करें और आपको दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जिसे आपने पहली बार वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर किया होगा।
  • अब मोबाइल नंबर डालकर GET OTP के विकल्प पर आपको टैप करना है।
  • इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा।
  • यहां आपको ओटीपी भरकर वेरीफाई करना होगा और फिर आगे बढ़ें।
  • अब विकल्प पर टैप करने के बाद आपके सामने शेड्यूल की जानकारी आ जाएगीय़
  • अब उस विकल्प पर टैप करें और अपनी बूस्टर डोज को बुक कर लें।
Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement