Corona Vaccine : देश में पहली कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जल्द होगा शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

Corona Vaccine: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में इन दिनों कमी देखी जा रही है। इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर देश में कई तरह की खबरें आ रही है। ऐसे में अगले साल तक देश में कोरोना का टीका आने की उम्मीद जताई जा रही है।

Avatar Written by: October 19, 2020 11:19 am
corona vaccine

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में इन दिनों कमी देखी जा रही है। इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर देश में कई तरह की खबरें आ रही है। ऐसे में अगले साल तक देश में कोरोना का टीका आने की उम्मीद जताई जा रही है। इन सबके बीच, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) और भारत बायोटेक (Bharat BioTech) आने वाले महीनों में इंट्रानैजल कोरोना वैक्सीन का आखिरी ट्रायल शुरू करेंगे।

corona vaccine trial

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि देह में अभी एक भी इंट्रानैजल यानी ‘नासिका’ संबंधी टीका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल नहीं चल रहा है लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया या भारत बायोटेक के आने वाले महीनों में मंजूरी के बाद ऐसे टीकों के क्लीनिकल ट्रायल किए जाने की संभावना है।

corona vaccine

भारत में रूसी वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी

इससे पहले भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी गई। हैदराबाद स्थिति दवा कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने शनिवार को यह जानकारी दी। भारत में डीआरएल और रूस के सरकारी फंड के बीच इस वैक्सीन के ट्रायल और वितरण को लेकर करार हुआ है।

CORONAVIRUS

सर्दी में बढ़ेगा कोरोना!

सर्दी के मौसम में कोरोना संक्रमण बढ़ने का अंदेशा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सर्दी में संक्रमण फैलने का मुख्य कारण सांस छोड़ने, खांसने या छींकने के दौरान मुंह और नाक से निकली बूंदों के सीधे संपर्क में आना हो सकता है।