Corona: 2020 खत्म होने में बस कुछ महीने बाकी, वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दी अब ये जानकारी

Corona: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन(Health Minister Dr. Harshvardhan) ने ये भी बताया कि अगर देश में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होती है तो देश में 20-25 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की क्षमता होगी।

Avatar Written by: October 13, 2020 1:08 pm
Harshvardhan

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना के मामलों की बात करें तो मंगलवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस वक्त भारत में कोरोनोवायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 71 लाख 75 हजार 881 है, जिसमें 8 लाख 38 हजार 729 सक्रिय मामले हैं। वहीं इस बीमारी से 62 लाख 27 हजार 296 लोग ठीक हो चुके हैं। इस महामारी से मरने वालों की संख्या अब 1 लाख 09 हजार 856 हैं। बता दें कि कोरोना की वैक्सीन को लेकर उम्मीद की जा रही है जल्द ही इस महामारी से बचने का इलाज लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा। अकेले भारत में ही कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। ऐसे में मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन जानकारी देते हुए बताया कि आखिर कबतक लोगों को कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ये भी बताया कि अगर देश में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होती है तो देश में 20-25 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की क्षमता होगी।

harshvardhan

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, “हम सबको उम्मीद है कि जैसे नया वर्ष प्रारंभ होगा उसके बाद हमें कभी भी वैक्सीन मिलने की संभावना हो जाएगी। उम्मीद है कि जुलाई तक हम देश में 400-500 मिलियन डोसेज वैक्सीन उपलब्ध कराकर देश की 20-25 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की क्षमता रख पाएंगे।”

Oxford University Corona Vaccine

इस जानकारी को केंद्रीय मंत्री ने मंत्री समूह की बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि, देशभर में इसके डिस्ट्रीब्यूशन की प्लानिंग पर काम शुरू हो गया है। आपको बता दें कि देशभर में पिछले दो हफ्तों में 10 लाख मामले बढ़े हैं। हालांकि, 24 घंटे में सामने आने वाले संक्रमितों की औसत संख्या अब 72 से 74 हजार के बीच हो गई है। दो हफ्ते पहले हर दिन 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आते थे।