खुशखबरीः ऑक्सफोर्ड, एस्ट्राजेनेका ने कोरोनावायरस वैक्सिन के टीके के परीक्षण पर लगी रोक हटाई, फिर से शुरू किया काम

आपको बता दें कि इस परीक्षण(Vaccine testing) को लेकर पिछले दिनों एक मरीज में टीके का दुष्प्रभाव सामने आए थे। जिसके बाद इस परीक्षण पर रोक लगा दी गई थी।

Avatar Written by: September 13, 2020 4:50 pm
Vaccine

नई दिल्ली। कोरोना संकट से निजात पाने को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। बता दें कि शनिवार को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और औषधि कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कोरोनावायरस का टीका बनाने के लिए ब्रिटेन में परीक्षण को बहाल कर दिया गया है। औषधि क्षेत्र के नियामक एमएचआरए द्वारा परीक्षण को सुरक्षित बताए जाने के बाद यह परीक्षण बहाल किया गया है।

corona vaccine

आपको बता दें कि इस परीक्षण को लेकर पिछले दिनों एक मरीज में टीके का दुष्प्रभाव सामने आए थे। जिसके बाद इस परीक्षण पर रोक लगा दी गई थी। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका ने कहा कि वे चिकित्सा संबंधी सूचनाओं का खुलासा नहीं कर सकते लेकिन पुष्टि करते हैं कि स्वतंत्र जांच में परीक्षण को सुरक्षित बताया गया।

corona vaccine

एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, ‘‘एमएचआरए द्वारा परीक्षण को सुरक्षित बताए जाने के बाद एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के टीके ‘एजेड1222’ के परीक्षण को बहाल कर दिया है।’’ एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि वह अपने अध्ययन में सर्वश्रेष्ठ मानकों को अपनाते हुए भागीदारों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है।

एस्ट्राजेनेका ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य प्राधिकारों के साथ कंपनी दुनिया भर में काम जारी रखेगी और उन्हें बताएगी कि अन्य परीक्षणों को कब बहाल किया जा सकता है।’’ दुनियाभर में इस टीके के परीक्षण को छह सितंबर को रोक दिया गया था और मानक समीक्षा प्रक्रिया शुरू की गयी। गौरतलब है कि कोरोना की वजह दुनिया के तमाम देश परेशान नजर आ रहे हैं। इनमें सबसे आगे अमेरिका खड़ा है।

Oxford University Corona Vaccine

वहीं टीका विकसित करने के लिए औषधि कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ करार किया है। इसी के तहत कोरोना वायरस का टीका विकसित करने का काम चल रहा है । पहले और दूसरे दौर के परीक्षण में पाया गया कि सकारात्मक नतीजे मिले हैं और टीका की बदौलत मरीज में मजबूत एंटीबॉडी भी तैयार हुई।